Advertisment

Delhi-NCR में भयंकर बारिश! लीक हो रही संसद की छत.. ढह रहे मकान, जानें कैसा है राजधानी का मंजर?

दिल्ली डूब रही है.. भारी बारिश राजधानी और उसके आस-पास के क्षेत्रों में कहर बरपा रही है. हर तरफ जलभराव का मंजर है, इमारतें जमींदोज हो रही हैं. सड़कें तलाब में तबदील हो गई हैं. रास्तों पर गाड़ियां रेंगने को मजबूर हैं. अफरा-तफरी के बीच प्रशासन आमजन की सुरक्षा को लेकर चिंतित है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
delhi rain 2

Delhi Heavy Rain: दिल्ली डूब रही है.. भारी बारिश राजधानी और उसके आस-पास के क्षेत्रों में कहर बरपा रही है. हर तरफ जलभराव का मंजर है, इमारतें जमींदोज हो रही हैं. सड़कें तलाब में तबदील हो गई हैं. रास्तों पर गाड़ियां रेंगने को मजबूर हैं. अफरा-तफरी के बीच प्रशासन आमजन की सुरक्षा को लेकर चिंतित है. रातों-रात दिल्ली-एनसीआर से तमाम डरा देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. रामलीला मैदान, छतरपुर,  प्रगति मैदान, आईटीओ और धौला कुआं जैले इलाकों में बारिश की तबाही साफ नजर आ रही है. 

Advertisment

स्कूल की दीवार गिरी.. ढह गया मकान

वहीं भारी बारिश के कारण दरियागंज में एक निजी स्कूल की दीवार भी गिर गई, जिससे आसपास खड़े वाहन क्षतिग्रस्त हो गए.  एक अन्य घटना में, सब्जी मंडी इलाके में एक घर लगातार बारिश के कारण ढह गया. सब्जी मंडी के एक निवासी ने बताया कि, "एमसीडी ने इन इमारतों को नोटिस भेजा था और कहा गया था कि या तो इन्हें खाली कर दें या इन्हें ठीक करा लें, लेकिन लोग नहीं सुनते.. भारी बारिश के बाद यहां ऐसी घटनाएं होती रहती हैं."

मां-बेटे डूबकर मरे

वहीं एक और अन्य घटना में ग़ाज़ीपुर इलाके में एक 22 साल की महिला और उसका बच्चा पानी से भरे नाले में डूब गए. ग़ाज़ीपुर में पुलिस के अनुसार, तनुजा और उसका तीन साल का बेटा प्रियांश साप्ताहिक बाजार से घरेलू सामान खरीदने के लिए निकले थे, तभी जलभराव के कारण उनका पैर फिसल गया और वे नाले में गिर गए और डूब गए. घटना खोड़ा कॉलोनी इलाके के पास की है, जहां सड़क किनारे नाली का निर्माण चल रहा था.

दिल्ली में स्कूल बंद

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने सोशल मीडिया पर ऐलान किया कि, भारी बारिश जारी रहने के पूर्वानुमान के कारण 1 अगस्त को सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे. आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार और एमसीडी स्थिति पर कड़ी नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने अपने 'एक्स' पर पोस्ट कहा कि, "पिछले दो घंटों में दिल्ली में बहुत भारी बारिश हुई है.. दिल्ली सरकार और एमसीडी निचले इलाकों और संवेदनशील जलजमाव वाले स्थानों पर कड़ी नजर रख रही है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई अप्रिय घटना न हो."

हवाई यात्रा प्रभावित

वहीं खराब मौसम के कारण हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ, दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने वाली कम से कम 10 उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया - आठ को जयपुर और दो को लखनऊ डायवर्ट किए गए हैं. साथ ही अधिक उड़ान बाधित होने की संभावना के बारे में भी चेतावनी दी गई है. 

छात्र की मौत पर जारी विरोध प्रदर्शन

Advertisment

गौरतलब है कि, पुराना राजिंदर नगर क्षेत्र, जो पहले से ही तीन  UPSC छात्र की डूबकर मौत की हालिया त्रासदी से जूझ रहा है, भारी बारिश के बाद फिर से बाढ़ का सामना करना रहा है. हालांकि छात्रों की मौत के विरोध में प्रदर्शन कर रहे अन्य लोगों ने अपना प्रदर्शन बारिश के बाद भी जारी रखा. साथ ही नारे लगाए और नालों की सफाई में प्रशासन की विफलता की आलोचना की है. 

संसद की छत से टपकता पानी

नए संसद भवन की लॉबी के अंदर पानी लीक होने का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आ रहा है. इस वीडियो में देख सकते हैं कि, आखिर कैसे संसद की छत से पानी फ्लोर पर गिर रहा है. देखिए वीडियो: 

 

 

Advertisment
Advertisment