Advertisment

आतिशी ने ऐसे जीता था केजरीवाल का भरोसा, पहले ही लिखी जा चुकी थी सीएम बनने की स्क्रिप्ट!

आतिशी ने कम वक्त में ही आम आदमी पार्टी में अपना अलग पहचान बनाई. हालांकि उन्होंने अरविंद केजरीवाल के भरोसे को कैसे जीता और उसे कायम रखा ये बहुत ही दिलचस्प है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Atishi New Delhi CM Face of Aam Aadmi Party

Inside Story: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब मुख्यमंत्री चेहरे से सस्पेंस खत्म हो गया है. आम आदमी पार्टी ने आखिरकार मंगलवार 17 सितंबर 2024 को सीएफ फेस से पर्दा हटा दिया है. आम आदमी पार्टी के विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से आतिशी के नाम को आगे बढ़ाया गया है. इस नाम पर पार्टी ने भी मुहर लगा दी है. आतिशी ही आम आदमी पार्टी की दिल्ली मुख्यमंत्री होंगी. इसका ऐलान पार्टी की ओर से कर दिया गया है. 

Advertisment

शाम को इस्तीफा देंगे अरविंद केजरीवाल



मौजूदा सीएम अरविंद केजरीवाल शाम 4.30 बजे अपने पद से इस्तीफा दे देंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आतिशी के सीएम बनने की स्क्रिप्ट काफी पहले ही लिखी जा चुकी थी.  यही नहीं क्या आपको पता है कि आखिर आतिशी ने अरविंद केजरीवाल का भरोसा कैसे जीता. आइए जानते हैं कि हर सवाल का जवाब इस इनसाइड स्टोरी में...

यह भी पढ़ें - Delhi New CM: दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी आतिशी, चुनी गईं विधायक दल की नेता

Advertisment

आतिशी ने ऐसा जीता था सीएम केजरीवाल का विश्वास



अरविंद केजरीवाल ने जब से आम आदमी पार्टी बनाई कई नेताओं ने उनका साथ छोड़ दिया. ये वह दौर था जब पार्टी को भरोसेमंद लोगों की जरूरत थी. 2012 में पार्टी अस्तित्व में आई और इसके शुरुआती दिन काफी संघर्ष पूर्ण बीते. केजरीवाल के साथ आंदोलन में खड़े दो बड़े कद्दावर नेता योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण ने केजरीवाल के साथ मतभेद के चलते बगावत कर ली. 

आतिशी ने ऐसे तय की आगे की दिशा

Advertisment



दरअसल आतिशी को आम आदमी पार्टी से जोड़ने में योगेंद्र यादव की बड़ी भूमिका मानी जाती है. यही वजह है कि आतिशी को योगेंद्र यादव का करीबी भी माना जाता था. लेकिन आतिशी ने इस बगावत के बीच योगेंद्र यादव की बजाय अरविंद केजरीवाल के साथ कदम बढ़ाया सही समझा और एक पत्र के जरिए उन्होंने योगेंद्र यादव एवं प्रशांत भूषण से खुद को अलग कर लिया. 

पार्टी में बढ़ता गया कद



आतिशी ने 2015 में इस बगावत के वक्त न सिर्फ अरविंद केजरीवाल का साथ दिया बल्कि आगे भी पार्टी के फैसलों में अपनी अहम भूमिका निभाई. इसका फायदा भी आतिशी को मिला औऱ वर्ष 2020 में आतिशी को कालका सीट से विधायक का टिकट पार्टी ने दिया. आतिशी ने इस टिकट पर जीत दर्ज कर पहली बार विधायक बनकर आम आदमी पार्टी के लिए अपनी सेवाओं को और धार देने का काम किया. 

Advertisment

दो दिग्गज नेताओं का जेल में जाना औऱ आतिशी का कमान संभालना



एक वक्त ऐसा भी आया जब पार्टी को दो कद्दावर नेताओं को जेल जाना पड़ा ऐसे में आतिशी को पार्टी ने मंत्री पद की जिम्मेदारी सौंपी और इस पर भी आतिशी खरी उतरीं. उनके काम के तरीके ने अरविंद केजरीवाल का भरोसा जीता. 

यह भी पढे़ं - 'विकास के रास्ते पर चल रहा भारत', मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर बोले गृह मंत्री शाह

Advertisment

पहले ही लिखी जा चुकी थी स्क्रिप्ट



आतिशी ही दिल्ली की मुख्यमंत्री होंगी इसकी स्क्रिप्ट कुछ महीने पहले ही लिखी जा चुकी थी. दरअसल पार्टी ने इसका संकेत 15 अगस्त को ही दे दिया था. जब पार्टी के दिग्गज नेताओं की अनुपस्थिति में झंडा फहराने की जिम्मेदारी के लिए आतिशी का नाम आगे आया था. ऐसे में उसी वक्त यह तय हो गया था कि पार्टी का शीर्ष नेतृत्व आतिशी के नाम पर सहमत है. 

AAP Convener Arvind Kejriwal Atishi Delhi News AAP leader Atishi delhi cm AAP Chief Arvind Kejriwal AAP Atishi arvind kejriwal aap delhi news AAP Arvind Kejriwal
Advertisment
Advertisment