Advertisment

कैसे Rau's IAS कोचिंग सेंटर में मचा मौत का कोहराम, देखें Video

राजधानी दिल्ली के राजेंद्र नगर स्थित राउज आईएएस कोचिंग सेंटर में हुए हादसे को लेकर सोशल मीडिया पर कई वीडियो सामने आ रहे हैं. इन्हीं में से एक वीडियो में दिखाई दे रहा है कि किस तरह बेसमेंट में पानी घुस रहा है और स्टूडेंट्स जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Delhi Coaching Center Incident

Delhi Coaching Center Incident: राजधानी दिल्ली के राउज आईएएस कोचिंग इंस्टिट्यूट में हुआ दर्दनाक हादसे के बाद कई सवाल सामने आ रहे हैं. कैसे इस कोचिंग इंस्टिट्यूट के बेसमेंट में पानी पहुंच गया. किन छात्रों ने पहले ही कोचिंग इंस्टिट्यूट के मालिकों को आगाह किया था. कैसे किसी को पानी आने की भनक तक नहीं लगी और क्यों कोचिंग मालिकों की ओर से कोई कदम नहीं उठाए गए. ऐसे कई सवाल हैं जो देश के भविष्य कहे जाने वाले युवाओं की मौत का अहम कारण बने. 27 जुलाई की शाम इन छात्रों के दम तोड़ने के साथ ही उन परिवार वालों की उम्मीदें भी टूट गईं जो बरसों से संजोई जा रही थीं. इस हादसे में दो छात्राओं और एक छात्र की जिंदगी चली गई. 

Advertisment

कैसे हुआ हादसा

कोचिंग सेंटर के बाहर की सड़क पर बारिश का पानी जमा था. इस जमा पानी ने धीरे-धीरे कोचिंग सेंटर में घुसना शुरू किया. कोचिंग सेंटर को बेसमेंट की परमिट तो मिली थी लेकिन यहां पर सिर्फ स्टोर बनाने की अनुमति दी गई थी, लेकिन कोचिंग सेंटर के मालिकों की लालच ने तीन जिंदगियां तो छीन ही लीं, इनके साथ इनके परिवार वालों की जिंदगियां भी तबाह कर दीं.

यह भी पढ़ें - Delhi Coaching Centre Tragedy: कोचिंग सेंटर हादसे के बाद MCD का एक्शन, 13 कोचिंग सेंटर सील

Advertisment

क्योंकि इस कोचिंग सेंटर मालिकों ने यहां पर स्टोर की जगह लाइब्रेरी बना डाली और इस लाइब्रेरी में ही एक दो नहीं बल्कि 30 स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे थे. इनमें से 27 ने तो किसी तरह बाहर निकलकर अपनी जान बचा ली, लेकिन तीन स्टूडेंट्स खुद को बचा नहीं पाए. 

Advertisment

वीडियो हो रहे वायरल

Advertisment

इस घटना को लेकर कई वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर सामने आ रहे हैं. इन वीडियो में आप देख सकते हैं मौत का वो खौफनाक मंजर, जहां जिंदगियां बचाने के लिए छात्र एक दूसरे का सहारा बन रहे थे, लेकिन इन्हें नहीं पता था कि उनकी कोशिशें नाकाम साबित होंगी, उन्हीं के तीन साथी यहां उनके सामने अपना दम तोड़ देंगे. 

बाढ़ जैसे हालात, कौन जिम्मेदार?

कोचिंग इंस्टिट्यूट के बाहर आप देख सकते हैं किस तरह जल जमाव की वजह से बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. कोचिंग सेंटर का एंट्री गेट तक नहीं दिखाई दे रहा. लोहे के गेट से सड़क पर भी स्टूडेंट्स बदहवास दौड़ रहे हैं. एक दूसरे को बचाने के लिए कोई हाथ बढ़ा रहा है तो कई आवाज देकर उसे दिलासा दे रहा है.

Advertisment

अब सवाल उठता है कि इन मौत का जिम्मेदार कौन, क्या बारिश के बाद तुरंत लाइब्रेरी के गेट बंद नहीं किए जाने चाहिए थे. क्या इस तरह एक चलते फिरते रोड पर जल जमाव की स्थिति बननी चाहिए थी, जहां बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स पढ़ते हों क्या वहां एमसीडी की जिम्मेदारी नहीं बनती की जल निकासी की सुचारु व्यवस्था हो. अगर किसी ने अतिक्रमण किया है तो उसे समय रहते क्यों नहीं हटाया. ऐसे और भी कई सवाल है जिनके जवाब समय रहते नहीं तलाशे गए तो ऐसे हादसे अपने आप को दोहराएंगे. 

क्या है स्टूडेंट्स की मांग?

राजेंद्र नगर में RAU'S IAS स्टडी सर्किल के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन जारी है. प्रदर्शन के साथ ही छात्रों का कहना है कि "हमारी प्राथमिक मांग है कि प्रशासन यहां आए, हमारी मांगों को सुने और जवाब दे. बेसमेंट में बने पीजी, रेस्टोरेंट और लाइब्रेरी के खिलाफ कार्रवाई की जाए और उन्हें बंद किया जाए.'

यह भी पढ़ें - IMD Rain Alert : दिल्ली में आज हो सकती है बारिश, जानें मौसम अपडेट

RAU'S IAS हादसे में क्या हुई कार्रवाई

राउज आईएएस कोचिंग सेंटर हादसे में अब तक कार्रवाई की बात करें तो इसमें कोचिंग सेंटर के मालिक और कोऑर्डिनेटर को गिरफ्तार कर लिया गया. जल्द ही इनकी कोर्ट में पेशी हो सकती है. वहीं इस मामले में लगातार छात्रों का प्रदर्शन भी जारी है. बता दें कि इस हादसे में जिन तीन स्टूडेंट्स की मौत हुई है उनमें यूपी की रहने वाली 25 वर्षीय श्रेय यादव, तेलंगाना की 25 वर्षीय तान्या सोनी और केरल के 28 वर्षीय नेविन डाल्विन ने दुनिया को अलविदा कह दिया.

IAS Delhi News Delhi IAS Coaching Center Incident Coaching center Delhi news in hindi
Advertisment
Advertisment