Advertisment

त्यौहारी सीजन के मद्देनजर राशन की सभी दुकान समय पर खोलने और बंद करने के निर्देश: इमरान हुसैन

मंत्री इमरान हुसैन ने खाद्य-आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे हर महीने समय पर एफसीआई के गोदामों से आवंटित खाद्यान्न की लिफ्टिंग और संबंधित राशन दुकानों तक खाद्यान्न को सुचारू और निर्बाध राशन का ट्रांसपोर्टेशन सुनिश्चित करें.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Imran Hussain

दिल्ली के खाद्य-आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन

Advertisment

अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शन में सार्वजनिक वितरण प्रणाली को मजबूत करने और पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से दिल्ली के खाद्य-आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने बुधवार को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) और वन नेशन वन राशन कार्ड (ओएनओआरसी) स्कीम के तहत मुफ्त राशन वितरण की समीक्षा की. उन्होंने यह बैठक खाद्य-आपूर्ति विभाग के स्पेशल कमिश्नर और सहायक आयुक्तों के साथ की. खाद्य-आपूर्ति विभाग द्वारा मंत्री को अवगत कराया कि सितम्बर 2024 महीने का राशन लगभग सभी पात्र लाभार्थियों को लगभग पूरा वितरित किया जा चुका है और अगले महीने यानी अक्टूबर का राशन वितरण पहली तारीख अक्टूबर से प्रारंभ हो जाएगा. दिल्ली में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आने वाले राशन लाभार्थियों के साथ- साथ वन नेशन वन राशन कार्ड लाभार्थियों को भी हर महीने पात्रता के तहत मुफ्त राशन का वितरण किया जा रहा है. 

आदेशों के अनुसार राशन की दुकाने नियमित रूप से खुलेंगी

मंत्री इमरान हुसैन ने खाद्य-आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे हर महीने समय पर एफसीआई के गोदामों से आवंटित खाद्यान्न की लिफ्टिंग और संबंधित राशन दुकानों तक खाद्यान्न को सुचारू और निर्बाध राशन का ट्रांसपोर्टेशन सुनिश्चित करें. मंत्री ने सीनियर अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से राशन दुकानों पर राशन ट्रांसपोर्टेशन की मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया, जिससे दिल्ली के लोगों को समय से राशन मिलता रहे. आगामी त्योहारी सीज़न को देखते हुए मंत्री इमरान हुसैन ने खाद्य आपूर्ति विभाग को सभी राशन दुकानों को समय पर खोलने और बंद करने का निर्देश दिया, यानी सुबह 09ः00 बजे से दोपहर 01ः00 बजे तक और 03ः00 बजे से शाम 07ः00 बजे तक विभाग के मौजूदा आदेशों के अनुसार राशन की दुकाने नियमित रूप से खुलेंगी.

प्रवासी राशन लाभार्थियों को राशन वितरित किया गया

मंत्री इमरान हुसैन ने खाद्य-आपूर्ति विभाग को सर्किल स्तर के साथ-साथ एफपीएस स्तर पर विजिलेंस समिति की नियमित बैठकें सुनिश्चित करने का निर्देश दिया और कहा कि इन बैठकों के विवरण सक्षम अधिकारियों और मंत्री कार्यालय को भी उपलब्ध कराए जाएं. यह प्रयास राशन लाभार्थियों की जनशिकायतों को प्राथमिक स्तर पर हल करने में मदद करता है. इमरान हुसैन ने आगे कहा कि मुझे ये बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि ओएनओआरसी योजना के तहत मुफ्त राशन के सुचारू और व्यवस्थित वितरण के कारण दिल्ली देश में एक बेंचमार्क बन गया है. ओएनओआरसी योजना के तहत प्रवासियों को राशन वितरण में दिल्ली इस योजना के लागू होने से ही देश में शीर्ष स्थान पर बना हुआ है. इमरान हुसैन ने बताया कि ओएनओआरसी योजना के तहत, दिल्ली में राशन पोर्टेबिलिटी के माध्यम से सितम्बर 2024 महीने में अब तक बेमिसाल रिकॉर्ड के साथ साढ़े चार (4.5) लाख से अधिक प्रवासी राशन लाभार्थियों को राशन वितरित किया गया है.

Aam Aadami Party imran hussain
Advertisment
Advertisment