Advertisment

केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, दिल्ली-हरियाणा सीमा पर मेट्रो विस्तार, यात्रा होगी और भी आसान

दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने रिठाला-नरेला मेट्रो कॉरिडोर को दिल्ली-हरियाणा सीमा तक विस्तारित करने की घोषणा की है. इस विस्तार का उद्देश्य दिल्ली और हरियाणा के बीच यात्रा को आसान बनाना है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
kejriwal govt

दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आज रिठाला-नरेला मेट्रो कॉरिडोर को दिल्ली-हरियाणा सीमा तक विस्तारित करने का ऐलान किया. इसका उद्देश्य दिल्ली और हरियाणा के बीच यात्रा करने वाले हजारों लोगों के लिए दैनिक आवागमन को आसान बनाना है. इसके तहत दिल्ली मेट्रो परियोजना के चरण-4 में दिल्ली मेट्रो लाइन को अब हरियाणा के कुंडली-नाथूपुर तक बढ़ाया जाएगा.

Advertisment

विस्तार के इस ऐलान के बाद, यात्रियों को महत्वपूर्ण राहत मिलेगी, साथ ही दोनों राज्यों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी. आंकड़ों के अनुसार इस विस्तारित परियोजना  को चार सालों  के अंदर-अंदर पूरा कर लिए जाएगा, जिसमें तकरीबन ₹6230.99 करोड़ की लागत आएगी. 

इस परियोजना के तहत दिल्ली वाले हिस्से की कुल लंबाई 22.91 किमी से बढ़ाकर 23.737 किमी कर दी गई है, जबकि हरियाणा हिस्से की लंबाई 2.726 किमी होगी, जिससे नरेला से नाथूपुर तक की संयुक्त लंबाई 26.463 किमी लंबी हो जाएगी. विस्तार में रिठाला और नरेला के बीच 19 स्टेशन होंगे, जबकि हरियाणा में दो स्टेशन होंगे.

आवागमन में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि, यह विस्तार दिल्ली और हरियाणा दोनों के निवासियों के लिए दैनिक आवागमन में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में, मेट्रो नेटवर्क का विस्तार करके, हमारा लक्ष्य यात्रा के समय को कम करना, सड़कों पर भीड़ को कम करना और सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को बढ़ावा देना है. यह पहल दिल्ली और हरियाणा के निवासियों के लिए एक उपहार है, जो कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी और दैनिक यात्रा को अधिक कुशल और सुगम बनाएगी.

रिठाला-नरेला-नाथूपुर कॉरिडोर दिल्ली मेट्रो चरण-4 प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसमें छह कॉरिडोर शामिल हैं:

(1) मुकुंदपुर (मजलिस पार्क) - मौजपुर

(2) एरोसिटी - तुगलकाबाद

(3) जनकपुरी पश्चिम - आर.के. आश्रम

(4) लाजपत नगर - साकेत जी ब्लॉक

(5) इन्द्रलोक - इन्द्रप्रस्थ

(6) रिठाला - नरेला - नाथूपुर

फिलहाल, मुकुंदपुर (मजलिस पार्क) - मौजपुर, एरोसिटी - तुगलकाबाद, और जनकपुरी पश्चिम - आर.के. आश्रम कॉरिडोर निर्माणाधीन हैं. लाजपत नगर - साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक - इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर निविदा प्रक्रिया में हैं. रिठाला-नरेला-नाथूपुर कॉरिडोर अगला कॉरिडोर होगा, जो दिल्ली के मेट्रो नेटवर्क का और विस्तार करेगा और क्षेत्र में बेहतर कनेक्टिविटी लाएगा. 

Advertisment
Advertisment