Advertisment

दिल्ली में OPD सेवा बहाल, 11 दिनों की हड़ताल के बाद काम पर लौटे रेजिडेंट डॉक्टर्स

कोलकाता में एक महिला डॉक्टर पर हमले के विरोध में 11 दिन की हड़ताल के बाद दिल्ली के एम्स, सफदरजंग और राम मनोहर लोहिया सहित सभी अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर्स ने काम फिर से शुरू कर दिया है.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Delhi OPD Service Restored

Delhi OPD Service Restored

Delhi OPD Service Restored: दिल्ली के प्रमुख अस्पतालों जैसे एम्स, सफदरजंग, राम मनोहर लोहिया, लोकनायक और जीबी पंत में रेजिडेंट डॉक्टर्स ने 11 दिनों की हड़ताल के बाद शुक्रवार को अपनी ड्यूटी फिर से शुरू कर दी है. इस हड़ताल की शुरुआत कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर महिला रेजिडेंट डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या की घटना के खिलाफ विरोध स्वरूप की गई थी. इस घटना ने चिकित्सा समुदाय में गहरे आक्रोश को जन्म दिया, जिसके चलते डॉक्टरों ने कार्यस्थल पर सुरक्षा की मांग को लेकर हड़ताल की थी.

Advertisment

ओपीडी में मरीजों की भारी भीड़

आपको बता दें कि हड़ताल समाप्त होने के बाद, दिल्ली के सभी प्रमुख अस्पतालों में ओपीडी सेवा और नियमित चिकित्सा सेवाओं में सुधार हुआ है. सुबह से ही अस्पतालों में मरीजों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी देखी गई है. लंबे समय से चिकित्सा सेवाओं में रुकावट के कारण मरीजों को अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ा था, लेकिन अब ओपीडी सेवाओं के फिर से शुरू होने के बाद यह स्थिति सामान्य होती नजर आ रही है.

यह भी पढ़ें : बदलापुर कांड के विरोध में उतरा MVA, 24 अगस्त को 'महाराष्ट्र बंद' का किया ऐलान

पुरानी और स्थगित सर्जरी की बहाली

वहीं हड़ताल के दौरान, अधिकांश अस्पतालों में नियमित सर्जरी और अन्य महत्वपूर्ण सेवाएं लगभग ठप हो गई थीं. केवल गंभीर मामलों को ही प्राथमिकता दी जा रही थी. इससे सामान्य और स्थिर मरीजों की सर्जरी में लगभग 90 प्रतिशत तक की कमी आ गई थी. अब, रेजिडेंट डॉक्टर्स के काम पर लौटने के बाद, न केवल ओपीडी सेवाएं बल्कि स्थगित सर्जरी भी फिर से शुरू हो गई हैं, जिससे मरीजों को राहत मिली है.

पुरानी स्थिति की ओर लौटते अस्पताल

इसके साथ ही आपको बता दें कि हड़ताल के दौरान, कंसल्टेंट डॉक्टर केवल पुराने मरीजों को ही देख रहे थे, जिसके कारण ओपीडी में आने वाले नए मरीजों की संख्या में भारी कमी आई थी. मरीजों की इस असुविधा ने अस्पताल प्रबंधन पर दबाव डाला था, लेकिन अब स्थिति सामान्य हो रही है. लोकनायक अस्पताल सहित कई प्रमुख अस्पतालों में ओपीडी पंजीकरण के लिए मरीजों की कतारें बढ़ गई हैं, जो बताता है कि अब धीरे-धीरे चिकित्सा सेवाएं अपनी पुरानी स्थिति में लौट रही हैं.

बहरहाल, इस तरह 11 दिनों की हड़ताल के बाद रेजिडेंट डॉक्टरों का काम पर लौटना दिल्ली के अस्पतालों के लिए राहत की बात है. अब मरीजों को पहले जैसी नियमित सेवाएं मिल रही हैं, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं में आई रुकावट खत्म हो रही है.

Kolkata rape and murder case Bengal Doctors Protest Delhi Doctors Protest Doctors protest AIIMS Doctors protest Resident doctors protested Kolkata Rape hindi news SC On Kolkata rape Murder Case cbi investigation in kolkata rape case Kolkata Rape Case Update Delhi News Kolkata Rape Case Kolkata Rape Murder Case
Advertisment
Advertisment