Advertisment

NDA की मीटिंग से पहले JDU की अहम बैठक, सियासी गलियारों में हलचल तेज

आज सुबह 11 बजे एनडीए संसदीय दल की बैठक होने वाली है. इससे पहले सीएम नीतीश कुमार दिल्ली में अपने आवास पर जेडीयू संसदीय दल की बैठक कर रहे हैं. इसमें पार्टी के सभी निर्वाचित सांसद शामिल हुए हैं.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
niti335

CM नीतीश कुमार( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद सियासी घमासान तेज हो गया है और अब सबकी निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि देश में किसकी सरकार बनेगी. इस बीच आज सुबह 11 बजे एनडीए संसदीय दल की बैठक होने वाली है. इससे पहले सीएम नीतीश कुमार दिल्ली में अपने आवास पर जेडीयू संसदीय दल की बैठक कर रहे हैं. इसमें पार्टी के सभी निर्वाचित सांसद शामिल हुए हैं. एनडीए की बैठक से पहले दिल्ली में जेडीयू की यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है. इसमें पार्टी केंद्रीय मंत्रिमंडल और विभाग में सीटों की संख्या पर आम सहमति बना सकती है. इसके अलावा पार्टी के अन्य कोर एजेंडे पर भी चर्चा हो सकती है. इस बीच चिराग पासवान दिल्ली में लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के सभी सांसदों के साथ बैठक भी कर रहे हैं. बैठक में सभी पांच सांसद मौजूद हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: भारत के चुनावी नतीजों पर चीन की नजर, शी जिनपिंग के मुखपत्र ने PM मोदी को लेकर कह दी ये बात

5 जून से दिल्ली में ही हैं नीतीश कुमार

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से सीएम नीतीश कुमार लगातार दिल्ली में कैंप कर रहे हैं. वे 5 जून को एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली गए थे, तब से वह दिल्ली में हैं. यहां वह लगातार अलग-अलग पार्टी नेताओं से मुलाकात और सलाह-मशविरा कर रहे हैं. हालांकि, मंत्रिमंडल में सीटों की संख्या या विभागों के बंटवारे को लेकर अभी तक किसी भी पार्टी नेता की ओर से कोई औपचारिक बयान जारी नहीं किया गया है. बता दें कि पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुंगेर से सांसद ललन सिंह ने कहा था कि यह पीएम का विशेषाधिकार है. उन्हें ही तय करना है कि जेडीयू एनडीए के साथ है या नहीं.

नीतीश कुमार के दिल्ली आवास पर संसदीय दल की बैठक

JDU इशारे में उठा रही है अपने मुद्दे

वहीं आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में 'किंगमेकर' बनने के बाद कल जेडीयू की तरफ से बड़ा बयान आया है. दिल्ली में एनडीए की सरकार बनने से पहले जेडीयू के वरिष्ठ नेता और प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा है कि केंद्र सरकार को बिना शर्त समर्थन है. लेकिन बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग हमारे दिल और दिमाग में है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अग्निवीर योजना को लेकर मतदाताओं का एक वर्ग नाराज है. हमारी पार्टी चाहती है कि जिन कमियों पर जनता ने सवाल उठाए हैं, उन पर विस्तार से चर्चा हो और उन्हें दूर किया जाए.

इसके अलावा जेडीयू महासचिव केसी त्यागी ने समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर सीएम ने विधि आयोग प्रमुख को पत्र लिखा है. हम इसके खिलाफ नहीं हैं लेकिन सभी हितधारकों और राजनीतिक दलों से बात करके इसका हल निकाला जाना चाहिए.

बिहार को चाहिए विशेष राज्य का दर्जा 

Advertisment

वहीं बताते चले कि बिहार सरकार के मंत्री श्रवण कुमार ने भी कहा है कि जेडीयू विशेष राज्य के दर्जे के मुद्दे पर कभी समझौता नहीं करेगी. आगे श्रवण कुमार ने कहा है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा चाहिए. विशेष राज्य की मांग खत्म नहीं हुई है. यह हमारी पुरानी मांग है.

HIGHLIGHTS

  • NDA की मीटिंग से पहले JDU की अहम बैठक
  • CM नीतीश अपने सांसदों से कर रहे हैं मुलाकात
  • JDU इशारे में उठा रही है अपने मुद्दे

Source : News Nation Bureau

RLJD BJP JDU JDU BJP Delhi Lok Sabha Election Result 2024 JDU Lok Sabha Election Result 2024 Big Breaking News Narendra Modi CM Nitish Kumar Lalan Singh hindi news NDA Lok Sabha Election Result 2024 Live NDA Meeting
Advertisment
Advertisment