logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, जानें दिल्ली की 7 सीटों पर कब इलेक्शन

जानकारी के मुताबिक पहले चरण के लिए वोटिंग 19 अप्रैल को होने वाले हैं. इस फेज में 21 राज्यों के 102 सीटों के लिए वोटिंग की जाएगी.

Updated on: 16 Mar 2024, 05:15 PM

:

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. चुनाव आयोग ने शनिवार 16 मार्च को प्रेस कॉन्फेंस कर इसकी जानकारी दी है. इसके मुताबिक लोकसभा चु्नाव 7 फेज में संपन्न होंगे. वहीं, पहले चरण के लिए वोट 19 अप्रैल डाले जाएंगे. इसके साथ ही 4 जून को लोकसभा चु्नाव के नतीजे आएंगे. इस चुनाव के बाद पता चलेगा कि सरकार किसकी बनने वाली है. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा चुनावी राज्य है. यहां लोकसभा की 80 सीटें हैं वहीं, बिहार में लोकसभा की 40 सीटे हैं.

चुनाव आयोग की घोषणा के बाद सभी देश भर में आचार संहिता लागू हो जाएगा. देश में 7 चरणों में चुनाव होने वाले हैं. इलेक्शन कमीशन की तारीखों के बाद से ही देश में चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. वहीं, दिल्ली के लिए भी चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. देश की राजधानी दिल्ली में तारीखों की भी घोषणा कर दी गई है. इसके मुताबिक दिल्ली में चुनाव पहले चरण में होंगे. आपको बता दें कि 2019 में भी लोकसभा चुनाव सात फेज में हुए थे.

किस फेज में कितनी सीटें और कितने राज्य

जानकारी के मुताबिक पहले चरण के लिए वोटिंग 19 अप्रैल को होने वाले हैं. इस फेज में 21 राज्यों के 102 सीटों के लिए वोटिंग की जाएगी.
दूसरे फेज के लिए 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. इस फेज में 13 राज्यों के 89 सीटों के लिए वोटिंग होगी. 
तीसरे फेज के लिए 7 मई को वोटिंग होगी. इस फेज में 12 राज्यों की 94 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.
चौथे चरण के लिए 13 मई को वोट होंगे. इसमें 10 राज्यों की 96 सीटों पर वोट होंगे.
पांचवे फेज के लिए 20 मई को वोटिंग होगी. इसमें 8 राज्यों के 49 लोकसभा सीटों पर वोट होंगे.
छठें चरण के लिए 25 मई को वोट डाले जाएंगे. इसमें 7 स्टेट की 57 सीटों पर वोटिंग होगी.
7वें और अंतिम फेज के लिए 1 जून को वोट डाले जाएंगे. इस फेज में 8 स्टेट की 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

बीजेपी का सभी 7 सीटों पर कब्जा

आपको बता दें कि दिल्ली में सात सीटें हैं. सभी सात सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. वहीं, 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने सभी सात के लिए कैंडिडेट का ऐलान कर दिया है. इसके अलावा 2019 के चुनाव के जैसा ही कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन हुआ है. इस गठबंधन के मुताबिक कांग्रेस दिल्ली में 3 सीटों पर और आप चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी.