Advertisment

शिक्षक दिवस पर मनीष सिसोदिया ने शिक्षकों को किया सम्मानित, बोले-‘भारत का भविष्य शिक्षक के हाथ में’

मनीष सिसोदिया ने शिक्षक दिवस पर सिविक सेंटर में आयोजित समारोह में शिक्षकों को सम्मानित किया. उन्होंने शिक्षकों को भारत के भविष्य का ‘पायलट’ बताया और शिक्षा में क्रांति की आवश्यकता पर बल दिया.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
manish sisodia news

दिल्ली नगर निगम द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर गुरुवार को सिविक सेंटर में भव्य निगम शिक्षक सम्मान समारोह 2024 का आयोजन किया गया. इस विशेष समारोह में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे. समारोह में एमसीडी की मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय, डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल और नेता सदन मुकेश गोयल भी शामिल हुए.

Advertisment

इस दौरान मनीष सिसोदिया ने कहा कि, भारत में शिक्षकों की सैलरी आईएएस या कैबिनेट सेक्रेटरी से अधिक होनी चाहिए. उनका मानना है कि 2047 तक एक विकसित भारत के निर्माण में शिक्षकों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होगी. सिसोदिया ने अमेरिका, जापान, सिंगापुर और स्विट्जरलैंड जैसे देशों के उदाहरण देकर यह स्पष्ट किया कि वहां शिक्षकों की सैलरी अधिकारियों से अधिक है. 

सिसोदिया ने 2047 के भारत की नींव रखने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका की बात की. उन्होंने सिंगापुर के शिक्षा सुधार और जर्मनी और अमेरिका में शिक्षकों की सैलरी के उदाहरणों का उल्लेख किया, और भारतीय शिक्षा नीति में सुधार की जरूरत पर जोर दिया.

इसके बाद मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने टिप्पणी करते हुए शिक्षकों की भूमिका को सराहा, जो न केवल बच्चों को शिक्षित करते हैं बल्कि उनके सामाजिक और व्यक्तिगत विकास में भी योगदान देते हैं. उन्होंने एमसीडी स्कूलों की स्थिति में सुधार और शिक्षकों की समय पर सैलरी के महत्व को रेखांकित किया.

इस तरह हुआ समारोह का आयोजन 

समारोह की शुरुआत दीप प्रज्वलित करने से की गई और राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम् से कार्यक्रम की शुरुआत हुई. निगम के अपर आयुक्त ने स्वागत भाषण दिया और बच्चों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम ने सबको मंत्रमुग्ध कर दिया.

वहीं समारोह के अंत में, कई शिक्षकों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया. सुषिला, पूनम बेरीवाल, नेहा महलवाल, अन्नू त्यागी जैसे शिक्षकों को विशेष सम्मान दिया गया. साथ ही, दवेंद्र राणा, शिप्रा शर्मा, विशाल बंसल और निधि मल्होत्रा को भी पुरस्कृत किया गया.

Advertisment
Advertisment