Advertisment

हल्की बारिश के बाद दिल्ली की हवा हुई और खराब, जानें क्या है कारण

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर में पिछले 24 घंटों में सुबह साढ़े आठ बजे तक 8 मिलीमीटर बारिश हुई और आर्द्रता का स्तर 94 प्रतिशत दर्ज किया गया.

author-image
yogesh bhadauriya
New Update
झारखंड का झरिया सबसे प्रदूषित शहर, दिल्ली में प्रदूषण में मामूली कमी: रिपोर्ट

(प्रतीकात्मक तस्वीर)( Photo Credit : News State)

Advertisment

दिल्ली की वायु गुणवत्ता हवा में अत्याधिक नमी के कारण शुक्रवार की सुबह ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर में पिछले 24 घंटों में सुबह साढ़े आठ बजे तक 8 मिलीमीटर बारिश हुई और आर्द्रता का स्तर 94 प्रतिशत दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 350 दर्ज किया गया. एक्यूआई 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301-400 को ‘बहुत खराब’ और 401-500 को ‘गंभीर’ माना जाता है जबकि 500 से ऊपर का एक्यूआई अत्यंत गंभीर श्रेणी में आता है.

यह भी पढ़ें- बिहार में बढ़ते प्रदूषण को देख नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, अब नहीं चलेंगे ये वाहन...

अधिकारियों ने बताया कि कुछ देर की राहत के बाद बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता, हल्की बारिश के बाद हवा में नमी बढ़ जाने के चलते “बहुत खराब” श्रेणी में पहुंच गई थी. दिल्ली में पिछले तीन दिनों से प्रदूषण से मामूली राहत मिली हुई है. हवा की गति बढ़ने और तेज धूप के चलते यह सुधार देखा गया है. हालांकि अधिकारियों का कहना है कि बृहस्पतिवार को हवा में नमी बढ़ना नुकसानदेह साबित हुआ. बृहस्पतिवार को दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक दोपहर चार बजे 309 और शाम सात बजे 320 दर्ज किया गया था.

Source : PTI

AQI Delhi air Air Quality Index (AQI)
Advertisment
Advertisment