Advertisment

मेट्रो में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी! किराए में मिल सकती है रियायत

दिल्ली मेट्रो में सभी यात्रियों के लिए किराए में कटौती की जा सकती है. महिलाओं को मुफ्त में सफर कराने को लेकर राज्य और केंद्र सरकार में सहमति नहीं बन रही है.

Advertisment
author-image
nitu pandey
एडिट
New Update
मेट्रो में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी! किराए में मिल सकती है रियायत

मेट्रो में यात्रियों के किराए में मिल सकती है छूट (फाइल फोटो)

Advertisment

दिल्ली मेट्रो में सभी यात्रियों के लिए किराए में कटौती की जा सकती है. महिलाओं को मुफ्त में सफर कराने को लेकर राज्य और केंद्र सरकार में सहमति नहीं बन रही है. जिसके बाद बीच का रास्ता निकाले जाने पर विचार किया जा सकता है. दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने महिलाओं को मुफ्त सफर को लेकर प्रस्ताव केजरीवाल सरकार को भेजा है.

Advertisment

दरअसल, केंद्र सरकार ने मेट्रो में किराए दोगुना बढ़ोत्तरी करने के बाद बुजुर्गों और छात्रों को किराए में रियायत देने की बात कही थी. इधर, दिल्ली सरकार महिलाओं को मुफ्त में सुविधा देने की घोषणा की. लेकिन दोनों को एक दूसरे की योजना पसंद नहीं आ रही है. दोनों इसके खिलाफ है. जिसके बाद तीसरे विकल्प पर विचार किया जा सकता है. ये तीसरा विकल्प होगा सभी यात्रियों को किराए में छुट देना. अगर इसपर अमल होता है तो दिल्ली-एनसीआर के 30 लाख से ज्यादा यात्री को लाभ मिलेगा.

इसे भी पढ़ें: ममता बनर्जी के बदले सुर, हड़ताल पर गए डॉक्टर्स को काम पर लौटने की अपील की

बता दें कि मेट्रो में केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार दोनों का हिस्सा है. इसलिए कोई भी योजना को लागू करने के लिए दोनों की सहमति होनी जरूरी है.

Advertisment

बता दें कि केजरीवाल सरकार ने मेट्रो और डीटीसी बसो में महिलाओ को मुफ्त यात्रा की सुविधा देने की घोषणा की है. वहीं, केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप एस. पुरी ने कहा है कि उन्हें अभी दिल्ली सरकार की तरफ से कोई प्रस्ताव नहीं मिला है.

और पढ़ें: अनंतनाग के शहीदों के परिवार को 25 लाख रूपये और नौकरी का योगी सरकार ने किया ऐलान

पुरी ने कहा कि दिल्ली सरकार के पास 50,000 करोड़ रुपये का बजट है, जिसका उपयोग उसने केंद्र की स्वच्छ भारत योजना या आयुष्मान भारत योजना में नहीं किया है, लेकिन मुफ्त सवारी के लिए 2,500 रुपये की सब्सिडी देना चाहती है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Modi Government Delhi Metro Metro Passenger fare Arvind Kejariwal Government
Advertisment
Advertisment