Advertisment

EV: खुशखबरी! इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी पर मोदी सरकार दे रही है भारी छूट, जल्दी करें

Modi Sarkar Giving Discount On EV: अगर आप त्योहारी सीजन में स्कूटर या टू व्हीलर खरीदने के लिए सोच रहे हैं तो मोदी सरकार EV व्हीकल पर भारी छूट दे रही है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
ev
Advertisment

Modi Sarkar Giving Discount On EV: अगर आप त्योहारी सीजन में स्कूटर या टू व्हीलर खरीदने के लिए सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. मोदी सरकार ई-स्कूटर या बाइक खरीदारी पर 20 हजार रुपये तक की छूट दे रही है. यह छूट सिर्फ दिवाली या दशहरे को लेकर नहीं दी गई है बल्कि एक साल में कभी भी आप टू व्हीलर खरीदने की प्लानिंग कर सकते हैं. हालांकि इस साल खरीदने पर 20 हजार तक की छूट दी जाएगी तो वहीं अगले साल खरीदने पर छूट आधी ही मिल पाएगी. 

EV वाहनों पर मोदी सरकार दे रही है छूट

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने मंगलवार को ई-ड्राइव योजना की शुरुआत की है. इसके तहत 10,900 करोड़ रुपये के परिव्यय दिया गया है. दरअसल, सरकार इस योजना के साथ ही देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी में तेजी लाने और लोगों को इसे अपनाने पर जोर दे रही है. यह योजना 1 अक्टूबर 2024 से लेकर 31 मार्च, 2026 तक के लिए लागू होगी. 

तीन पहिया वाहनों में मिलेगी 25,000 की छूट

पीएम ई-ड्राइव योजना के साथ ही परीक्षण सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए सरकार 780 रुपये खर्च कर रही है. ई व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार टू व्हीलर के साथ ही तीन पहिया वाहनों पर भी छूट देने की तैयारी कर रही है. तीन पहिया वाहनों में 25,000 रुपये तक की छूट दी जाएगी तो वहीं दूसरे साल में 12,500 रुपये की छूट मिलेगी. 

कैसे करें छूट के लिए अप्लाई

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदनकर्ता एक एप का इस्तेमाल कर सब्सिडी के लिए ई-वाउचर प्राप्त कर सकेंगे. जानकारी देते हुए भारी उद्योग मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हनीफ कुरैशी ने कहा कि पूरी प्रक्रिया को मोबाइल ऐप के जरिए पूरा किया जाएगा. एक आधआर पर एक वाहन मिलेगा और जैसे ही वह बिक जाएगा, मोबाइल ऐप में इसकी जानकारी भर ई-वाउचर लिया जा सकता है. इसके अलावा उद्योग मंत्रालय ने राज्य सरकारों को भी ई-वाहन की बिक्री बढ़ाने के लिए कई तरह के सुझाव दिए हैं. जिसके लिए पार्किंग शुल्क, पंजीकरण शुल्क, टोल टैक्स में भी छूट देने की बात कही गई है.

hindi news Breaking news Modi Sarkar Modi Sarkar Giving Discount On EV
Advertisment
Advertisment