logo-image
लोकसभा चुनाव

Monsoon 2024: दिल्ली समेत इन राज्यों में गर्मी से राहत, बारिश को लेकर IMD का बड़ा अपडेट

मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया कि 24 जून से 29 जून तक दिल्ली में मैग्जीमम टेंपरेचर 39 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. जबकि मिनिमम टेंपरेचर 29 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. 

Updated on: 25 Jun 2024, 06:08 AM

New Delhi:

Monsoon 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में मौसम का मिजाज धीरे-धीरे बदलता नजर आ रहा है. खासकर दिल्ली, यूपी और राजस्थान में मौसम को लेकर काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं. इन राज्यों में छाए बादलों और छिटपुट बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत दिलाई है. इस क्रम में प्रचंड गर्मी से झुलस रहे दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में आज यानी सोमवार को भी तेज बारिश हुई, जिसके बाद कुछ समय के लिए मौसम खुशनुमा हो गया. वहीं,  जून महीने के अंत के साथ ही बिहार और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है. दिल्ली की बात करें तो यहां 30 जून तक मानसून की एंट्री होती है. लेकिन मौसम को ध्यान में रखते हुए माना जा रहा है कि राजधानी में मानसून समय  से पहले ही प्रवेश कर सकता है. 

यह खबर भी पढ़ें- जेपी नड्डा ने ली पीयूष गोयल की जगह, BJP ने बनाया राज्यसभा में सदन का नेता

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों तक आसमान में काले बादल छाए रहेंगे.  इसके साथ ही कुछ इलाकों में हल्की व मध्यम बारिश हो सकती है. आपको बता दें कि इससे पहले मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया था कि सोमवार को दिल्ली दिनभर बादलों की आवाजाही लगी रहेगी. आईएमडी ने दिल्ली एनसीआर में फिलहाल मौसम का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया कि 24 जून से 29 जून तक दिल्ली में मैग्जीमम टेंपरेचर 39 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. जबकि मिनिमम टेंपरेचर 29 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. 

आपकी बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में पिछले काफी दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही थी. आलम यह था कि लोगों को चिलचिलाती गर्मी की वजह से घर में सुकून मिल पा रहा था और न बाहर चैन. यहां तक कि घर में रखे कूलर-पंखे जवाब दे चुके थे और बाहर तेज धूप के कारण सड़कें आग उगल रही थीं. ऐसे में लोगों को केवल और केवल बारिश का इंतजार था. हालांकि अभी दिल्ली में मानसून की एंट्री होने में समय है, लेकिन छिटपुट बारिश ने लोगों को जलाती गर्मी से राहत पहुंचाने का काम किया.