Advertisment

Monsoon Session 2023: संसद में आज पेश होगा दिल्ली सर्विस बिल, जानें क्या बोले AAP सांसद

Monsoon Session 2023: दिल्ली सर्विस बिल को लेकर गर्माई सियासत, आप सांसदों ने कहा कि राज्यसभा में एक मिनट में नहीं टिकेगा ये बिल.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Delhi Service Bill

Delhi Service Bill( Photo Credit : File)

Monsoon Session 2023: संसदा का मानसून सत्र चल रहा है. लेकिन इस बार मानसून सत्र कुछ खास है क्योंकि इस मानसून सत्र में मंगलवार यानी 1 अगस्त को एक महत्वपूर्ण विधेयक पेश होना है. ये विधेयक है दिल्ली सर्विस बिल. इस बिल के तहत दिल्ली में ट्रांसफर पोस्टिंग समेत तमाम अधिकार दिल्ली की चुनी हुई सरकार की बजाय उपराज्यपाल के पास होंगे. केंद्र की ओर से तैयार इस विधेयक को नीचले सदन यानी लोक सभा और उच्च सदन यानी राज्यसभा में पेश किया जाना है. हालांकि दिल्ली की आम आदमी पार्टी ने इस विधेयक को गलत बताते हुए इसे राज्य सभा में गिराने की बात कही है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - Nuh Violence: नूंह हिंसा में उपद्रवियों ने 80 से अधिक गाड़‍ियां फूंकीं, 3 की मौत, 10 से ज्यादा पुलिसकर्मी जख्मी 

क्या बोले आप सांसद

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने दिल्ली सर्विस विधेयक को पूरी तरह गलत और थोपा हुआ बताया. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने दिल्ली की जनता के साथ अन्याय किया है. दिल्ली की जनता ने जिस सरकार को चुना है उसके अधिकारों को छीने जाने का काम किया जा रहा है. यही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि, केंद्र का दिल्ली सर्विस बिल राज्यसभा में टिक नहीं पाएगा. 

सिंह ने अविश्वास प्रस्ताव को दुर्भाग्यपूर्ण बताया. उन्होंने कहा- इससे पहले कभी भी इस तरह नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि लोकसभा में भले ही हमारी संख्या कम है लेकिन राज्यसभा में ये बिल एक मिनट भी नहीं टिकेगा. 

दूसरी तरफ आप के राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा ने भी इस बिल का पूर जोर विरोध किया. उन्होंने कहा कि, दिल्ली की जनता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करती है, अपने पसंद की एक सरकार चुनती है ताकि ये सरकार उसके काम करे. लेकिन केंद्र में बैठी सरकार ना तो जनता की भावनाओं की कद्र करती है और ना ही संविधान का सम्मान. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद भी सरकार अध्यादेश लेकर आई. ये पूरी तरह दुर्भाग्यपूर्ण है. उन्होंने कहा कि, ये बिल राज्यसभा में धराशाही हो जाएगा.

HIGHLIGHTS

  • संसद में आज पेश होगा दिल्ली सर्विस बिल
  • दिल्ली की आप सरकार ने जताया विरोध
  • आप सांसदों ने कहा ये राज्यसभा में एक पल भी नहीं टिकेगा
Sanjay Singh Raghav Chadha दिल्ली सेवा विधेयक Monsoon Session 2023 Delhi Services Bill
Advertisment
Advertisment