Advertisment

नमो भारत ट्रेन की दिल्ली में हुई एंट्री, साहिबाबाद-न्यू अशोक नगर सेक्शन के बीच ट्रायल रन शुरू

Namo Bharat train: न्यू अशोक नगर और साहिबाबाद के बीच नमो भारत ट्रेन का ट्रायल रन शुरू हो गया है. इसी के साथ नमो भारत ट्रेन की दिल्ली में एंट्री हो गई है. बता दें कि 82 किमी के इस कॉरिडोर को जून 2025 तक चालू कर दिया जाएगा.

author-image
Suhel Khan
New Update
NaMo Bharat Train

दिल्ली पहुंची नमो भारत ट्रेन (News Nation)

Advertisment

Namo Bharat train: नमो भारत ट्रेन अब दिल्ली तक पहुंच चुकी है. दरअसल, एनसीआरटीसी ने साहिबाबाद (यूपी) से न्यू अशोक नगर (दिल्ली) आरआरटीएस स्टेशन के बीच नमो भारत ट्रेन का ट्रायल रन शूरू कर दिया है. इसी के साथ नमो भारत की दिल्ली में एंट्री हो गई. हालांकि अभी इसे  ट्रायल बेस पर चलाया जा रहा है. इस ट्रेन को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के साहिबाबाद-न्यू अशोक नगर सेक्शन के बीच ट्रायल रन शुरू किया गया है. जिसे एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है, क्योंकि नमो भारत ट्रेन अब दिल्ली में प्रवेश कर रही है, जिससे कॉरिडोर का दिल्ली सेक्शन पहले से संचालित साहिबाबाद- मेरठ साउथ खंड से जुड़ने वाला है.

पहले चरण में किया गया मैनुअल ट्रायल

बता दें कि ट्रायल में सिविल स्ट्रक्चर की जांच के लिए नमो भारत ट्रेन को मैन्युअल तरीके से चलाया गया. इसी कड़ी में जैसे-जैसे यह परीक्षण आगे बढ़ेगा, एनसीआरटीसी ट्रैक, सिग्नलिंग, प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर और ओवरहेड पावर सप्लाई सिस्टम जैसे सबसिस्टम के साथ ट्रेन के इंटीग्रेशन का काम होगा. वहीं जल्द ट्रेन के हाई-स्पीड टेस्ट सहित व्यापक ट्रायल रन की योजना है.

ये भी पढ़ें: Haryana Election: हरियाणा में शाम 5 बजे तक 61.0 प्रतिशत वोटिंग, मेवात में सबसे अधिक मतदान

मिनटों में तय होगी लंबी दूरी

साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर के इस सेक्शन की लंबाई लगभग 12 किमी है. इस सेक्शन में आनंद विहार और न्यू अशोक नगर दो आरआरटीएस स्टेशन हैं. इस सेक्शन में नमो भारत ट्रेन न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ तक उपलब्ध हो जाएगी, जिसके बाद यात्री लगभग 40 मिनट से भी कम समय में न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ और मेरठ साउथ से न्यू अशोक नगर, दिल्ली तक का सफर कुछ मिनटों में तय कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: Haryana - JK Chunav: बस कुछ ही देर में आने वाला है Poll of Polls , किसके सिर सजेगा जीत का ताज?

आनंद विहार स्टेशन पर होगा मल्टिमोड ट्रांसपोर्ट हब

बता दें कि आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन, कॉरिडोर पर सबसे ज्यादा भीड़ वाले स्टेशन में से एक है, जहां यात्रियों को हर तरफ जाने की सुविधा मिलती है यहां नमो भारत ट्रेन से लेकर मेट्रो, रेलवे, बस स्टेशन सभी की सुविधा मौजूद है. आनंद विहार रेलवे स्टेशन और दो आईएसबीटी- एक दिल्ली की तरफ और दूसरा उत्तर प्रदेश के कौशांबी से जुड़ रहे हैं. इसी वजह से यहां दैनिक रूप से यात्रियों की बड़ी भीड़ रहती है. बता दें कि न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन, न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन से 100 मीटर से भी कम  दूरी पर स्थित है. 

इसके अलावा न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन पर पहुंच को आसान बनाने के लिए दो और एफओबी एक चिल्ला गांव और मयूर विहार एक्सटेंशन की ओर और दूसरा प्राचीन शिव मंदिर के पास बनाए जा रहे हैं. ये एफओबी न्यू अशोक नगर के निवासियों को स्टेशन तक आवागमन के लिए आसान पहुंच प्रदान करेंगे.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में इमरान खान समर्थकों का जबर्दस्त हंगामा, संसद का किया घेराव, सुरक्षाबलों ने चलाई गोलियां

जून 2025 तक शुरू हो जाएगा पूरा कॉरिडोर

एनसीआरटीसी ने हाल ही में जर्मनी में यूआईसी सस्टेनेबिलिटी इम्पैक्ट अवार्ड्स 2024 में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों के बीच शीर्ष सम्मान हासिल किए हैं, जिसमें कनेक्टिविटी के लिए सर्वश्रेष्ठ ट्रांजिट अवार्ड और प्रतिष्ठित ओवरऑल विनर अवार्ड दो अवार्ड शामिल हैं. बता दें कि इस कॉरिडोर को चलाने के लिए जून 2025 तक की समय सीमा तय की गई है. इसके बाद ये 82 किमी का पूरा कॉरिडोर संचालित होने के बाद यात्री एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा कर सकेंगे.

meerut ghaziabad namo bharat train namo bharat rapid rail Namo Bharat
Advertisment
Advertisment