Advertisment

Namo Bharat Train in Delhi: नमो भारत ट्रेन का दिल्ली आगमन, इन स्टेशनों के बीच ट्रायल रन शुरू

Namo Bharat Train in Delhi: इस सेक्शन की लंबाई लगभग 12 किलोमीटर है. देश के प्रथम रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) को तैयार करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है.

author-image
Yashodhan.Sharma
New Update
Namo bharat train
Advertisment

Namo Bharat Train: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने रैपिड रेल का ट्रायल रन शुरू कर दिया है. आज शनिवार को पहली नमो भारत ट्रेन साहिबाबाद से दिल्ली के अशोक नगर स्टेशन तक चलाई गई. फिलहाल, मेरठ साउथ से साहिबाबाद तक नमो भारत ट्रेन का संचालन हो रहा है. इस सेक्शन की लंबाई लगभग 12 किलोमीटर है.

देश के प्रथम रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) को तैयार करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है. इस सेक्शन की लंबाई लगभग 12 किलोमीटर है. इस मौके पर एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

मैन्युअल तरीके से होगा संचालन

इस ट्रायल में सिविल स्ट्रक्चर की जांच के लिए नमो भारत ट्रेन को मैन्युअल तरीके से चलाया गया. इसी कड़ी में जैसे-जैसे यह परीक्षण आगे बढ़ेगा, एनसीआरटीसी ट्रैक, सिग्नलिंग, प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) और ओवरहेड पावर सप्लाई सिस्टम जैसे विभिन्न सब-सिस्टम के साथ ट्रेन के इंटीग्रेशन और इसके समन्वय का आकलन करने के लिए व्यापक मूल्यांकन करेगी. इसके साथ ही अगले कुछ महीनों में ट्रेन के हाई-स्पीड टेस्ट सहित व्यापक ट्रायल रन की योजना भी है.

अब घटेगी दूरी और बचेगा समय 

साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर सेक्शन की लंबाई लगभग 12 किमी है. इस सेक्शन में आनंद विहार और न्यू अशोक नगर दो आरआरटीएस स्टेशन हैं. इस सेक्शन के संचालित होने पर यात्रियों के लिए नमो भारत ट्रेन सेवा न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ तक उपलब्ध हो जाएगी, जिसके बाद यात्री लगभग 40 मिनट से भी कम समय में न्यू अशोक नगर से मेरठ साउथ तक तेज गति से पहुंच सकेंगे. आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन, कॉरिडोर पर सबसे ज्यादा भीड़ वाले यात्री प्लेटफॉर्म में से एक होगा. इस स्टेशन से दो मेट्रो लाइनों (ब्लू और पिंक), आनंद विहार रेलवे स्टेशन और दो आईएसबीटी एक दिल्ली की तरफ और दूसरा उत्तर प्रदेश के कौशांबी, जुड़ रहे हैं. इसी वजह से यहां रोजाना हजारों यात्रियों की भीड़ की आवाजाही रहती है.

दो और एफओबी का हो रहा निर्माण

न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन, न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन से 100 मीटर से भी कम दूरी पर स्थित है. इन दो परिवहन साधनों को एकीकृत करने के लिए एनसीआरटीसी मेट्रो स्टेशन के कॉनकोर्स स्तर को आरआरटीएस स्टेशन के कॉनकोर्स से जोड़ने के लिए एक फुटओवर ब्रिज (एफओबी) तैयार कर रही है. इसके अतिरिक्त न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन पर पहुंच को आसान बनाने के लिए दो और एफओबी एक चिल्ला गांव और मयूर विहार एक्सटेंशन की ओर और दूसरा प्राचीन शिव मंदिर के पास बनाए जा रहे हैं. वर्तमान में नमो भारत ट्रेन सेवाएं साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक 42 किलोमीटर के खंड में संचालित हैं. इस खंड में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदी नगर साउथ, मोदी नगर नॉर्थ और मेरठ साउथ कुल नौ स्टेशन शामिल हैं.

जून 2025 तक का है लक्ष्य

साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर तक नमो भारत ट्रेन चलने से आरआरटीएस के संचालित खंड की लंबाई बढ़कर 54 किलोमीटर हो जाएगी, जिसमें 11 आरआरटीएस स्टेशन होंगे. दिल्ली सेक्शन में न्यू अशोक नगर, आनंद विहार और सराय काले खां, तीन आरआरटीएस स्टेशन स्टेशन हैं. न्यू अशोक नगर से सराय काले खां स्टेशन के बीच के खंड में निर्माण अंतिम चरण में है. जून 2025 की लक्षित समय सीमा तक 82 किलोमीटर का संपूर्ण कॉरिडोर संचालित हो जाने पर यात्री एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा कर सकेंगे.

Delhi News namo bharat train Delhi Meerut Rapid Rail sahibabad
Advertisment
Advertisment