Advertisment

Namo Bharat Train: इंतजार खत्म...दिल्ली से मेरठ शुरू होने जा रही है नमो भारत, 40 मिनट में यात्रा पूरी

Namo Bharat Train: दिल्ली एनसीआर के लिए खुशखबरी है. अब राजधानी से लेकर मेरठ तक 72 किलोमीटर का सफर महज 40 मिनट में पूरा हो जाएगा. न्यू अशोक नगर तक ट्रैक बिछाने का काम लगभग पूरा हो चुका है.

author-image
Yashodhan.Sharma
New Update
Delhi-Meerut RRTS Corridor

दिल्ली-एनसीआर को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है. यहां राजधानी दिल्ली से लेकर मेरठ तक का सफर अब महज 40 मिनट में पूरा हो जाएगा. इसके लिए नमो भारत ट्रेन का नवंबर से ट्रायल रन शुरू होने वाला है. यह ट्रेन दिल्ली- मेरठ कॉरिडोर आरआरटीएस पर साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर के बीच करीब 12 किमी के खंड पर दौड़ेगी. जैसे ही इसका परिचालन चालू  हुआ वैसे ही न्यू अशोक नगर और मेरठ साउथ स्टेशनों के बीच की यात्रा 35 से 40 मिनट में हो सकेगी.

Advertisment

बता दें कि न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन की लंबाई लगभग 215 मीटर और चौड़ाई 30 मीटर है. कानकोर्स और प्लेटफॉर्म लेवल पूरे हो चुके हैं और छत का काम प्रगति पर है. न्यू अशोक नगर तक ट्रैक भी लगभग बिछाए जा चुके हैं. ओएचई और सिग्नलिंग का काम भी प्रगति पर है. स्टेशन के दूसरी तरफ, प्राचीन शिव मंदिर के पास 45 मीटर लंबा और आठ मीटर चौड़ा एफओबी बनाया जा रहा है, जिससे न्यू अशोक नगर इलाके के निवासियों को आसानी से स्टेशन तक पहुंचने में मदद मिलेगी.

फुट ओवर ब्रिज का भी हो रहा निर्माण

आसपास के इलाकों से स्टेशन तक कनेक्टिविटी और पहुंच को बेहतर बनाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) स्टेशन पर दो अतिरिक्त फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का निर्माण भी कर रहा है. एक 42 मीटर लंबा- 6.5 मीटर चौड़ा एफओबी चिल्ला गांव और मयूर विहार एक्सटेंशन के आस-पास के इलाकों को आरआरटीएस स्टेशन से जोड़ेगा।

पार्किंग स्थल की भी मिलेगी सुविधा

यात्रियों के लिए स्टेशन के प्रवेश द्वार पर 550 से अधिक दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग सुविधा बनाई जाएगी. इसके जरिए सुविधा प्राइवेट वाहनों से आने-जाने वाले यात्रियों के लिए सुविधा को काफी हद तक बढ़ाएगी. इसके अलावा, न्यू अशोक नगर स्टेशन पर वाहनों के लिए समर्पित पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ प्वाइंट होंगे. स्टेशन पर आने या जाने वाले यात्रियों को ऑफ-रोड सर्विस लाइन का फायदा मिलेगा, जहां कैब और ऑटो उन्हें सुविधाजनक तरीके से पहुंचा सकते हैं.

namo bharat train meerut delhi
Advertisment