Advertisment

शराब बेचने के लिए दिल्‍ली में उतारे गए अर्द्धसैनिक बलों के जवान

दिल्‍ली में शराब की सुचारु तरीके से बिक्री और कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) कायम रखने के लिए दिल्ली पुलिस के साथ-साथ अर्द्धसैनिक बलों के जवानों (Para Military Forces) को भी उतारा गया है.

author-image
Sunil Mishra
एडिट
New Update
demo photo

शराब बेचने के लिए दिल्‍ली में उतारे गए अर्द्धसैनिक बलों के जवान( Photo Credit : News Nation)

दिल्‍ली में शराब की सुचारु तरीके से बिक्री और कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) कायम रखने के लिए दिल्ली पुलिस के साथ-साथ अर्द्धसैनिक बलों के जवानों (Para Military Forces) को भी उतारा गया है. बुधवार सुबह दिल्ली स्थित गोल मार्केट के शराब की दुकान खुलने से पहले ही करीब 1 किलोमीटर लंबी लाइन लग गई. हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोल घेरे बनाए गए हैं और वहां मौजूद लोगों ने मुंह पर कपड़ा, रुमाल या मास्क लगाया हुआ है. कुछ लोग शराब खरीदने के लिए हेलमेट तक लगाया हुआ है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : उत्‍तर प्रदेश में भी शराब पर कोरोना टैक्‍स, पेट्रोल-डीजल भी हो सकता है महंगा, योगी कैबिनेट की बैठक आज

यह हाल तब है, जब दिल्ली में शराब की दुकानें खुले 3 दिन बीत गए हैं और अरविंद केजरीवाल सरकार ने एमआरपी पर 70% कोरोना टैक्‍स तक लगा दिया है. बता दें कि बीते दो दिन में शराब की बिक्री को लेकर सोशल डिस्‍टेंसिंग की धज्‍जियां उड़ाई गई थीं. इसी से सीख लेते हुए दिल्‍ली पुलिस-प्रशासन ने अर्द्धसैनिक बलों के जवानों की सहायता ली है. सेंट्रल दिल्‍ली में पुलिस के जवानों के साथ ITBP जवानों को भी तैनात किया गया है. ये जवान लोगों को सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने की हिदायत दे रहे हैं.

इससे पहले सोमवार को राजधानी द‍िल्‍ली सहित देश के कई हिस्‍सों में शराब की दुकानों को खोलने की छूट मिल गई थी. हालांकि केजरीवाल सरकार ने सोमवार को ही शराब के शौकीनों को तगड़ा झटका देते हुए इसपर भारी-भरकम 70% अतिरिक्‍त कोरोना टैक्‍स तत्‍काल प्रभाव से लगाने की घोषणा कर दी. यह नया टैक्‍स MRP पर लागू होगा. इस तरह 1000 रुपये में मिलने वाली शराब की बोतल अब सीधे 1700 रुपये में मिलेगी. इससे दिल्‍ली सरकार के राजस्‍व में तो वृद्धि होगी, लेकिन शराब के शौकीनों की जेब ढीली हो जाएगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें : मौलाना साद के मंझले बेटे से दिल्‍ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने की लंबी पूछताछ

दिल्‍ली सरकार की ओर से लगाया गया कोरोना टैक्‍स आज से प्रभावी हो गया है. इसे 'स्पेशल कोरोना फ़ीस' नाम दिया गया है. सरकार के इस कदम से लॉकडाउन से बुरी तरह प्रभावित राजस्व में वृद्धि हो सकेगी.

बीते दो दिनों में दिल्‍ली पुलिस शराब की दुकानों पर सोशल डिस्‍टेंसिंग (Social Distancing) के नियमों को पालन कराने में विफल रही थी. इसके बाद दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की विशेष शाखा ने दुकानों पर भीड़ से बचने के लिए बिक्री का समय बढ़ाये जाने का सुझाव दिया था. विशेष शाखा की रिपोर्ट में कहा गया है कि भीड़ से बचने के लिए शराब की बिक्री का समय बढ़ाया जा सकता है और दुकानों में शराब का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध होना जरूरी है, क्योंकि लोग अपनी जरूरतों से अधिक शराब खरीदेंगे.

Advertisment

Source : Rahul Dabas

covid-19 wine delhi corona-virus Para Military Forces coronavirus Liqour
Advertisment
Advertisment