Advertisment

अरे ये क्या! राजधानी दिल्ली में मिला पाताल लोक, देखने के लिए उमड़ा हुजूम!

पाताल लोक की कहानी बहुत पुरानी है. युग युगांतर से लोगों के जहन में पाताल लोक की अलग-अलग छवि बनती आई है. खास बात यह है कि देश से लेकर दुनिया तक इसके मिलने का दावा किया गया है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Patal Lok Found In Delhi
Advertisment

Patal Lok: पाताल लोक के बारे में अब तक हर कोई कहानियों में ही सुनता आया है. हिंदू मान्यताओं के मुताबिक राजा बलि को पाताल लोक का राजा कहा जाता है. जब भगवान ने वामन अवतार के दौरान तीन पग दान मांगा और दो पग में ही धरती और आकाश जीत लिए तो तीसरे पग में उन्होंने राजा बलि पर पैर रखकर उन्हें पाताल लोक भेज दिया था. तब से ही अलग-अलग दावे पाताल लोक को लेकर किए जाते हैं. देश और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में इसके होने के दावे भी किए गए हैं. लेकिन इस बीच राजधानी दिल्ली से एक बड़ी खबर सामने आई है. यहां भी पाताल लोक मिला है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला. 

कहां मिला पाताल लोक?


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पाताल लोक मिलने की बात इन दिनों सुर्खियां बनी हुई है. दरअसल दुनियाभर के कई देशों में युद्ध चल रहा है. ऐसे में नागरिकों को सेफ रखने के लिए एक खास तरह के बंकर तैयार किए जाते हैं जहां वह सुरक्षित रह सकें. ऐसे ही बंकर दिल्ली में तैयार हो रहे हैं. कुछ कंपनियां जमीन के नीचे केमिकल, बायोलॉजिकल, रेडियोलॉजिक या फिर न्यूक्लिअर बंकर बनाकर दे रही है. इसे CBRN भी कहते हैं.

यह भी पढ़ें - Supreme Court का बड़ा फैसला, पिता की संपत्ति बेटी नहीं कर सकती दावा! जानें पूरा मामला

रियल ऐस्टेट के पास प्रोजेक्ट


खास बात यह है कि इस तरह के प्रोजेक्ट रियल ऐस्टेट के पास भी आ गए हैं. बड़ी-बड़ी बिल्डिंगों के नीचे ऐसे बंकर तैयार किए जा रहे हैं. देखकर आपको भी आश्चर्य होगा. इन्हें जमीन से काफी नीचे बनाया जा रहा है औऱ दावा है कि ये काफी हद तक सुरक्षित हैं. 

पाताल लोक की कीमत जान रह जाएंगे दंग


आप भी पाताल लोक यानी इस तरह के बंकरों की कीमत जानकर भी हैरान रह जाएंगे. क्योंकि इनकी शुरुआती कीमत ही 1.25 करोड़ रुपए है. जबकि 10 करोड़ रुपए तक के बंकर भी बनाए जा रहे हैं. माना जा रहा है कि किसी भी तरह के खतरे से निपटने में ये सक्षम होंगे. 

मिलेगा ये फायदा


जानकारों की मानें तो युद्ध या फिर अन्य किसी आपदा के दौरान भी इस तरह के बंकरों में लोग सुरक्षित जीवन बिता सकेंगे. इसके साथ ही लोगों को चोरी, डकैती या भीड़ के हमले से बचा सकता है. 

मिट्टी नहीं पानी में फल-पौधे


इन बंकरों में मिट्टी की जगह पानी से फल-पौधे लगाए जा सकते हैं. यही नहीं ये बंकर लोगों को ग्लोबल वार्मिंग की तबाही से भी बचाने में सक्षम बताए जा रहे हैं. इन बंकरों में महीनों बल्कि वर्षों तक रहने का इंतजाम किया गया है. वार रूम से लेकर हर जरूरत की चीज यहां उपलब्ध कराई गई है. 

यह भी पढ़ें - 7th Pay Commission: भाई वाह! सरकार ने खोला खजाना, दिवाली बोनस की रकम जानकर उछल पड़े कर्मचारी

Delhi News delhi Latest Delhi News in Hindi Patal Lok Way to Patal Lok How to Go Patal Lok Delhi news in hindi
Advertisment
Advertisment