Advertisment

दिल्ली के MCD चुनावी दंगल में कौन मारेगा बाजी? शुरू हुआ सियासी घमासान

Delhi MCD Election: दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले MCD के चेयरमैन का चुनाव होगा. नामांकन की अंतिम तिथि 30 अगस्त है और मतदान 4 सितंबर को होगा. चुनाव की आधिकारिक घोषणा कर दी गई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
MCD election 2024

MCD election 2024

Political News: राजधानी दिल्ली में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले एक और महत्वपूर्ण चुनावी दंगल की तैयारी पूरी हो चुकी है. दिल्ली नगर निगम (MCD) की वार्ड कमेटी के चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन के चुनाव की तिथि घोषित कर दी गई है. यह चुनाव राजनीतिक दृष्टि से बेहद अहम हैं, क्योंकि यह चुनाव न केवल दिल्ली के स्थानीय शासन को प्रभावित करेंगे, बल्कि आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भी संकेतक हो सकते हैं.

Advertisment

नामांकन और चुनाव की तिथियां

आपको बता दें कि MCD के चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन पद के लिए उम्मीदवारों को 30 अगस्त 2024 तक नामांकन दाखिल करना होगा. इसके बाद, 4 सितंबर को वोटिंग की जाएगी. चुनाव का यह कार्यक्रम दिल्लीवासियों के लिए खासा महत्वपूर्ण है, क्योंकि लंबे समय से चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन के चुनाव का इंतजार किया जा रहा था. अब जब तिथियां घोषित हो चुकी हैं, तो दिल्ली की राजनीतिक गतिविधियों में तेजी आना स्वाभाविक है.

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में बढ़ी BJP की टेंशन, इस नेता ने पार्टी छोड़ निर्दलीय भरा नामांकन

Advertisment

गुप्त मतदान की प्रक्रिया

वहीं आधिकारिक आदेश के अनुसार, चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन का चुनाव पूरी तरह से सीक्रेट बैलट के माध्यम से होगा. इस प्रक्रिया में सभी 12 जोनल बॉडीज के लिए चुनाव कराए जाएंगे. सीक्रेट बैलट का प्रावधान इसलिए किया गया है ताकि चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहे और उम्मीदवारों के पक्ष या विपक्ष में किसी भी तरह का दबाव न डाला जा सके.

साथ ही आपको बता दें कि चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन पदों के लिए लड़ने वाले उम्मीदवारों को 30 अगस्त तक अपने नामांकन पत्र निगम सचिव के पास जमा करने होंगे. इसके बाद 4 सितंबर को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग की जाएगी. यह मतदान दिल्ली के विभिन्न जोनल सेंटरों पर आयोजित किया जाएगा.

Advertisment

मतदान के स्थल और समय

इसके अलावा आपको बता दें कि चुनाव को लेकर किए गए आधिकारिक प्रबंधों के अनुसार सिटी और एसपी जोन, रोहिणी जोन, नजफगढ़ क्षेत्र, पश्चिमी क्षेत्र, दक्षिण क्षेत्र और सेंट्रल जोन के वोटर्स हंसराज गुप्ता ऑडिटोरियम में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इन जोनों के मतदाताओं के लिए वोटिंग सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक होगी.

वहीं, करोलबाग, केशवपुरम, शाहदरा साउथ, शाहदरा नॉर्थ, सिविल लाइंस और नरेला जोन के लिए MCD मुख्यालय के सत्यानारायण बंसल ऑडिटोरियम में वोटिंग की व्यवस्था की गई है. निगम की ओर से पहले ही जोनल सेंटर और मतगणना स्थल के बारे में स्पष्ट निर्देश जारी किए गए हैं, ताकि मतदान के दिन किसी भी तरह की असुविधा न हो.

Advertisment

चुनावी तैयारियों पर नजर

इसके साथ ही आपको बता दें कि MCD के चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन के चुनाव को लेकर पूरी तैयारियों का दावा किया गया है. चुनाव प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी से बचने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं. मतदान स्थल और मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं, ताकि चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से संपन्न हो सके.

बहरहाल, दिल्ली नगर निगम के चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन के चुनाव राजधानी की राजनीति में एक नया मोड़ ला सकते हैं. इन चुनावों का परिणाम आगामी विधानसभा चुनावों पर भी प्रभाव डाल सकता है, इसलिए सभी राजनीतिक दल और उम्मीदवार इन चुनावों को गंभीरता से ले रहे हैं.

delhi mcd election Delhi News bjp Manifesto for MCD elections MCD Election hindi news delhi political news BJP Candidates for MCD Elections BJP Delhi MCD Election
Advertisment
Advertisment