Advertisment

दिल्ली में बाढ़ का खतरा मंडराया, चुनौती से निपटने के लिए क्या है AAP की प्लानिंग?

दिल्ली में यमुना का जलस्तर चेतावनी निशान के करीब पहुंच गया है, जिससे नदी के निचले हिस्से में बाढ़ की आशंका बढ़ गई है, ऐसे में प्रशासन सतर्क हो गया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Delhi Floods News

Delhi Floods

Delhi Floods News: दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ने के कारण राजधानीवासियों की चिंताएं एक बार फिर बढ़ गई हैं. पिछले साल आई बाढ़ से जूझने के बाद इस साल भी यमुना का जलस्तर चेतावनी स्तर के करीब पहुंच चुका है, जिससे शहर में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने इसे देखते हुए सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.

Advertisment

हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा जा रहा पानी

आपको बता दें कि दिल्ली के सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बाढ़ की तैयारियों की समीक्षा के बाद जानकारी दी कि हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से लगातार पानी छोड़े जाने के कारण यमुना का जलस्तर बढ़ता जा रहा है. पुराने रेलवे पुल पर यमुना का जलस्तर 204.35 मीटर तक पहुंच चुका है, जबकि चेतावनी स्तर 204.5 मीटर है. उन्होंने बताया कि फिलहाल बैराज से करीब 10,000 से 13,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है, जिससे जलस्तर में और वृद्धि हो सकती है.

यह भी पढ़ें : Delhi Rain Alert: दिल्ली में बारिश का कहर जारी, IMD ने पूरे हफ्ते के लिए जारी किया येलो अलर्ट

Advertisment

केजरीवाल सरकार की तैयारी

वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में दिल्ली सरकार ने बाढ़ के संभावित खतरे को देखते हुए जरूरी तैयारियां शुरू कर दी हैं. मंगलवार से ही नदी के आसपास के निचले इलाकों में मुनादी करवाई जा रही है, जिसमें लोगों से अपील की जा रही है कि वे नदी के पास न जाएं और बच्चों को नदी में तैरने से रोकें. इसके साथ ही, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण और राजस्व विभाग ने नावों और बचाव कार्य के लिए पूरी तैयारी कर ली है.

पिछली बाढ़ से सबक लेकर तैयारी

Advertisment

साथ ही आपको बता दें कि भारद्वाज ने बताया कि पिछले साल की बाढ़ जैसी स्थिति को दोबारा न दोहराने के लिए विभागों ने खुद को तैयार कर लिया है. आईटीओ बैराज के जाम गेटों को साफ कर दिया गया है और नदी के प्रवाह में अवरोध पैदा करने वाले गाद के द्वीपों को पायलट कट से काटकर हटा दिया गया है. इससे पानी का बहाव तेज होगा और बाढ़ की स्थिति को रोका जा सकेगा.

लगातार बढ़ रहा जलस्तर और संभावित खतरा

वहीं पिछले कुछ दिनों से पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बारिश के कारण हथिनीकुंड बैराज से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है. सोमवार शाम तक 23065 क्यूसेक पानी छोड़ा गया, जिससे यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. पुराने लोहा पुल पर चेतावनी स्तर 204.5 मीटर और खतरे का निशान 205.33 मीटर है. मौजूदा समय में जलस्तर चेतावनी स्तर के करीब पहुंच चुका है और बारिश जारी रहने की स्थिति में और अधिक पानी छोड़े जाने की संभावना है, जिससे दिल्ली में बाढ़ का खतरा बढ़ सकता है.

Advertisment

इसके अलावा आपको बता दें कि पिछले साल की बाढ़ ने दिल्लीवासियों को काफी परेशानी में डाला था. यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया था, जिसके चलते कई इलाकों में जलभराव हो गया और लोगों को घर छोड़कर राहत शिविरों में शरण लेनी पड़ी थी. इस बार, सरकार ने पहले से तैयारी कर रखी है, ताकि ऐसी स्थिति से निपटा जा सके और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.

Yamuna Delhi Floods political news in hindi Delhi Floods news AAP Political News hindi news delhi political news Latest Flood News Delhi News Delhi Floods Today news delhi floods update Delhi Floods flood news
Advertisment
Advertisment