Advertisment

Rohini Blast Case: दिवाली से पहले दिल्ली को दहलाने की साजिश बेनकाब, 'सफेद पाउडर' ने बढ़ाया सस्पेंस

रविवार सुबह करीब 7:50 बजे दिल्ली के रोहिणी स्थित प्रशांत विहार इलाके में सीआरपीएफ स्कूल के पास जोरदार धमाका हुआ. घटना की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली पुलिस का बम निरोधक दस्ता और फोरेंसिक टीम तुरंत मौके पर पहुंची.

author-image
Garima Sharma
New Update
delhi rohini blast

Rohini Blast Case: दिवाली से पहले दिल्ली को दहलाने की साजिश बेनकाब, 'सफेद पाउडर' ने बढ़ाया सस्पेंस

Advertisment

दिल्ली के रोहिणी इलाके में रविवार सुबह एक जोरदार धमाके ने सभी को चौंका दिया. धमाका प्रशांत विहार स्थित सीआरपीएफ स्कूल के पास हुआ, जिससे आस-पास की दुकानों और स्कूल की दीवार को नुकसान पहुंचा. यह घटना सुबह करीब 7:50 बजे हुई, और धमाके की आवाज दो किलोमीटर तक सुनी गई. इस विस्फोट के तुरंत बाद दिल्ली पुलिस, बम निरोधक दस्ता और फोरेंसिक टीम मौके पर पहुंच गई. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के अधिकारी भी जांच के लिए घटनास्थल पर पहुंचे.

दिल्ली को दहलाने की साजिश बेनकाब 

सूत्रों के अनुसार, इस धमाके में बड़ी मात्रा में विस्फोटक का उपयोग किया गया था, और प्रारंभिक जांच में इसे डायरेक्शनल ब्लास्ट बताया जा रहा है. इस प्रकार के विस्फोट में विस्फोटक को एक दिशा में लगाया जाता है ताकि शॉकवेव पैदा हो सके, जिससे आसपास के क्षेत्र में गंभीर क्षति होती है. धमाके के बाद सीआरपीएफ स्कूल की दीवार, आस-पास की दुकानें और एक कार क्षतिग्रस्त हो गई. घटनास्थल से घना धुआं उठता देखा गया, जिसे एक सीसीटीवी फुटेज में भी कैद किया गया है.

धमाके के बाद 'सफेद पाउडर' बरामद

दिल्ली पुलिस की जांच टीम ने मौके से मोबाइल नेटवर्क डेटा एकत्र किया है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि विस्फोट के समय कौन-कौन लोग आसपास मौजूद थे. फोरेंसिक एक्सपर्ट्स ने धमाके के बाद 'सफेद पाउडर' बरामद किया है, जिसे जांच के लिए लैब में भेजा गया है. एनएसजी और एनआईए के अधिकारियों ने घटनास्थल से मिट्टी और अन्य नमूने भी इकट्ठा किए हैं. एनएसजी के अधिकारियों ने बताया कि इस मामले की गहन जांच की जा रही है ताकि यह पता लगाया जा सके कि यह विस्फोटक था या कुछ और.

शहर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई

इस घटना के बाद दिल्ली पुलिस ने शहर में सुरक्षा व्यवस्था को और कड़ा कर दिया है. विभिन्न इलाकों में पैदल गश्त बढ़ा दी गई है और आस-पास के पुलिस थानों को सतर्क कर दिया गया है. पुलिस ने जनता से अनुरोध किया है कि अगर उन्हें कोई संदिग्ध वस्तु दिखाई दे तो वे तुरंत पुलिस को सूचित करें. विस्फोट के बाद दिल्ली के कई इलाकों में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है, खासकर त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए.

मनीष सिसोदिया ने विस्तृत जांच की मांग की

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भी इस विस्फोट पर चिंता व्यक्त की और कहा कि मल्टी-एजेंसी जांच चल रही है. उन्होंने आश्वासन दिया कि इस मामले के दोषियों को सजा मिलेगी. दिल्ली की आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया ने भी इस घटना पर चिंता जताई और कहा कि दिल्ली में बढ़ते अपराध चिंता का विषय हैं. उन्होंने इस धमाके की विस्तृत जांच की मांग की.

आसपास के घरों और दुकानों के शीशे टूटे

इस धमाके के बाद स्थानीय लोग भी दहशत में हैं. कई निवासियों ने बताया कि धमाका बहुत जोरदार था, जिससे आसपास के घरों और दुकानों के शीशे टूट गए. एक स्थानीय निवासी ने कहा कि यह धमाका इतना तीव्र था कि उन्हें भूकंप जैसा महसूस हुआ. 60 वर्षीय किरण सचदेवा, जो घटनास्थल के पास ही रहती हैं, ने कहा कि धमाके के बाद 15-20 मिनट तक धुएं के अलावा कुछ नहीं दिख रहा था. 

सुरक्षा एजेंसियां पूरे मामले की जांच कर रही

घटनास्थल के पास दुकान चलाने वाले सुमित ने बताया कि उनकी दुकान के अंदर का सारा सामान धमाके की वजह से जमीन पर गिर गया. उन्होंने कहा कि धमाका बहुत तीव्र था और यह किसी पटाखे जैसा नहीं लगा. फिलहाल पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां पूरे मामले की जांच कर रही हैं और बहुत जल्द विस्तृत रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपी जाएगी. 

 

delhi-police NIA Rohini Blast Case Delhi CRPF school Blast
Advertisment
Advertisment