Advertisment

G20 Summit में शामिल होने के लिए भारत नहीं आएंगे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, जानें क्या है वजह

G20 Summit 2023 : देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले महीने G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होने वाला है. इस बीच भारत के घनिष्ठ मित्र रूस से एक बड़ी खबर सामने आई है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत नहीं आएंगे. 

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
putin

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन( Photo Credit : ANI)

G20 Summit 2023 : देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले महीने G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होने वाला है. इस सम्मेलन के लिए कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली आएंगे, इसे लेकर राजधानी में तीन दिन 8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर के लिए सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है. इस बीच भारत के घनिष्ठ मित्र रूस से एक बड़ी खबर सामने आई है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत नहीं आएंगे. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : PM Modi In Greece: एथेंस में बोले पीएम मोदी- आतंकवाद के खिलाफ दोनों देश साथ हैं, जानें यूक्रेन पर क्या हुई चर्चा?

दिल्ली में अगले महीने 9 सितंबर और 10 सितंबर को G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होगा. इस G20 समिट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत कई देशों के प्रमुख शिरकत करेंगे, लेकिन भारत के सबसे घनिष्ठ दोस्त रूस इस G20 समिट में शामिल नहीं होगा. रॉयटर्स ने क्रेमलिन के हवाले से बताया कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत में G20 शिखर सम्मेलन में व्यक्तिगत रूप से भाग लेने की कोई योजना नहीं है. आपको बता दें कि राजधानी में इन मेहमानों के ठहरने के लिए सभी होटल बुक कर लिए गए हैं. 

यह भी पढ़ें : Chandrayaan-3 Mission: चांद की सतह पर क्या कर रहा प्रज्ञान रोवर? देखें ISRO का Video

व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ आईसीसी ने जारी किया गिरफ्तारी वारंट

अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) ने यूक्रन में युद्ध अपराधों को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर आरोप लगाया है. इसे लेकर आईसीसी ने उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. इसका मतलब यह है कि अगर पुतिन कोई विदेश यात्रा करते हैं तो उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है. इसका खंडन क्रेमलिन ने किया है. 

Source : News Nation Bureau

Russian President Vladimir Putin Kremlin g20-summit pm modi talk to russian president vladimir putin putin PM modi
Advertisment
Advertisment