Advertisment

दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को मिलेगा सेवा विस्तार, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र के फैसले पर लगाई मुहर

दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार 30 नवंबर को रिटायर्ड हो रहे थे. केंद्र सरकार ने छह महीने का सेवा विस्तार देने के लिए सुप्रीम कोर्ट में आवेदन दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र के फैसले को मंजूरी दे दी है.

Advertisment
author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
supreme court

सुप्रीम कोर्ट( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र के फैसले पर दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार के सेवा विस्तार को मंजूरी दे दी. मुख्य सचिव नरेश कुमार का कार्यकाल छह महीने के लिए बढ़ाया गया. दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार 30 नवंबर को रिटायर्ड हो रहे थे. केंद्र सरकार ने छह महीने का सेवा विस्तार देने के लिए सुप्रीम कोर्ट में आवेदन दिया था.  जिसपर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र के फैसले पर हरी झंडी दे दी है. इधर इस फैसले का दिल्ली सरकार ने विरोध किया है.सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार की याचिका को खारिज करने के लिए, पीठ ने संसद की ओर से पारित हालिया सेवा कानून (एनसीटी दिल्ली सरकार (संशोधन)) का हवाला दिया.

Advertisment

सिंघवी ने तर्क दिया कि केंद्र के पास सेवानिवृत्त अधिकारी का कार्यकाल बढ़ाने की कोई शक्ति नहीं है. "क्या ऐसे व्यक्ति को नियुक्त करने का कोई औचित्य हो सकता है जिस पर सरकार को कोई भरोसा नहीं है? और उस व्यक्ति का पद क्यों बढ़ाया जाना चाहिए?" दिल्ली के मुख्य सचिव के कार्यकाल का विस्तार अभूतपूर्व है और नियुक्ति हमेशा राज्य सरकार के परामर्श से हुई है.

यह भी पढ़ें: अगले 5 साल तक गरीबों को मिलता रहेगा मुफ्त राशन, महिलाओं को दी जाएगी ड्रोन ट्रेनिंग, मोदी कैबिनेट ने लगाई मुहर

सीजेआई ने वकील सिंघिवी को दिया ये हवाला

Advertisment

सीजेआई ने दिल्ली सरकार की ओर से पेश वकील अभिषेक मनु सिंघिवी को कहा कि प्रविष्टियां 1, 2 और 18 जीएनसीटीडी के दायरे से बाहर हैं. मुख्य सचिव, अन्य बातों के अलावा, 1, 2 और 18 के तहत कार्य करते हैं और आप उन कार्यों को बांट नहीं सकते हैं जो उन प्रविष्टियों के अंतर्गत आते हैं और जो उन प्रविष्टियों के अंतर्गत नहीं आते हैं, जैसा कि आप करते हैं या करने की कोशिश की है.

Source : News Nation Bureau

chief secretary naresh Kumar news Delhi Chief Secretary Naresh Kumar Supreme Court Verdict delhi govt chief secretary
Advertisment
Advertisment