Advertisment

बच्चों के लिए डेथ चैंबर बना दिया है! UPSC छात्रों की मौत के मामले में SC का फूटा गुस्सा

देश की सर्वोच्च अदालत ने UPSC छात्रों की मौत के मामले में नोटिस जारी किया है. कोर्ट ने जिम्मेदार अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई है. साथ ही उनपर 'बच्चों के जीवन के साथ खिलवाड़' करने का आरोप लगाया है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
sc news daily

देश की सर्वोच्च अदालत ने UPSC छात्रों की मौत के मामले में केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है. सोमवार सुबह सुनवाई के दौरान, कोर्ट ने जिम्मेदार अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई है. साथ ही उनपर 'बच्चों के जीवन के साथ खिलवाड़' करने का आरोप लगाया है. 

Advertisment

न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति उज्ज्वल भुइयां की पीठ ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि, "ये कोचिंग सेंटर डेथ चेंबर बन गए हैं. कोचिंग सेंटर तब तक ऑनलाइन काम कर सकते हैं, जब तक एक सुरक्षा और बुनियादी मानदंडों का पूर्ण अनुपालन न हो. कोचिंग सेंटर उम्मीदवारों के जीवन के साथ खेल रहे हैं..."

दिल्ली हाई कोर्ट ने जमकर लगाई फटकार 

गौरतलब है कि, भारी बारिश के बाद सीवेज में जमा हुए पानी को साफ़ करने में नाकामी के चलते छात्रों की मौतों ने शहर के बुनियादी ढांचे पर विवाद खड़ा दिया है. पिछले सप्ताह दिल्ली उच्च न्यायालय ने मामले की जांच सीबीआई को स्थानांतरित करने से पहले पुलिस और शहर के अधिकारियों को फटकार लगाई थी. अदालत ने कहा था कि, किसी अधिकारी को उत्तरदायी होना होगा... 

Advertisment

दिल्ली उच्च न्यायालय ने पिछले सप्ताह पुलिस और शहर के अधिकारियों को फटकार लगाई; अदालत ने जांच सीबीआई को स्थानांतरित करने से पहले कहा, "किसी अधिकारी को उत्तरदायी होना होगा..."

आपराधिक लापरवाही है...

कोर्ट ने सख्त लहजे में नगर निगम और शहर के बुनियादी ढांचे की योजना बनाने और मेंटेनेंस को लेकर गंभीर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि, "वे इससे निपटने के लिए तैयार नहीं हैं... शायद वे नहीं समझते कि नागरिक योजना कैसे काम करती है. एमसीडी अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि, नालियां चालू हैं... आपराधिक लापरवाही है. यहां कोई स्विमिंग पूल नहीं है."

Advertisment

बता दें कि, अब तक की पूछताछ में इमारत और कोचिंग सेंटर मालिकों द्वारा कई उल्लंघनों का खुलासा हुआ है, जिसमें उचित मंजूरी के बिना बेसमेंट का इस्तेमाल करना और अग्निशमन विभाग से प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए झूठ बोलना शामिल है. इस मामले में अबतक सात लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है.

Advertisment
Advertisment