Advertisment

केजरीवाली गिरफ्तारी के खिलाफ पूरे विपक्ष ने उठाई आवाज, जल्द रिहाई की मांग की

जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन में आप, कांग्रेस, सपा, सीपीआई, सीपीआईएमएल, शिवेसना उद्धव गुट, सीपीएम, एनसीपी शरद पवार गुट समेत अन्य दलों न एक स्वर में कहा, केजरीवाल को रिहा करो

author-image
Mohit Saxena
New Update
sharad pawar

sharad pawar

‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की अवैध गिरफ्तारी और जेल में उनके स्वास्थ्य के साथ किए जा रहे खिलवाड़ को लेकर इंडिया गठबंधन के सभी घटक दलों ने जबरदस्त विरोध-प्रदर्शन किया. जंतर-मंतर पर प्रदर्शन में ‘आप’, कांग्रेस, सपा, सीपीआई, सीपीआईएमएल, शिवेसना उद्धव गुट, सीपीएम, एनसीपी शरद पवार गुट, टीएमसी समेत अन्य दलों के प्रमुख नेता एकत्र हुए और केजरीवाल को रिहा करने की मांग की. 

Advertisment

इसके अलावा असम, राजस्थान, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, तेलांगना, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, बिहार, झारखंड, हिमाचल में भी ‘आप’ समर्थकों ने विरोध-प्रदर्शन किया. इस दौरान सुनीता केजरीवाल ने कहा कि जेल में अरविंद केजरीवाल की जान खतरे में है. उनको साजिश के तहत एनडीए सांसद मगुंटा रेड्डी के झूठे बयान पर ईडी ने गिरफ्तार किया है. ट्रायल कोर्ट ने जब उनको जमानत दे दी तो ईडी ने अपने वकील के भाई की कोर्ट में जाकर स्टे ले लिया. फिर सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. केंद्र सरकार अरविंद केजरीवाल की सेहत से खिलवाड़ कर रही है और फर्जी केस लगाकर उनको बदनाम  करने की साजिश रच रही है.  

जनीतिक षड्यंत्र के तहत जेल में डाला गया: सुनीता केजरीवाल

इस दौरान सुनीता केजरीवाल ने अरविंद केजरीवाल के समर्थन में प्रदर्शन में शामिल इंडिया गठबंधन के घटक दलों के नेताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अरविंद केजरीवाल को एक गहरे राजनीतिक षड्यंत्र के तहत जेल में डाला गया है. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मार्च माह में ईडी ने एनडीए के सांसद मगुंटा रेड्डी के झूठे बयान आधार पर, बिना किसी सबूत के सीएम अरविंद केजरीवाल को जेल में डाल दिया. 

मगुंटा रेड्डी सिर्फ एक बार अरविंद केजरीवाल से मिले थे. वो दिल्ली में अपनी चैरिटेबल ट्रस्ट खोलने के लिए जमीन की मांग को लेकर सीएम से मिले थे. ईडी ने इस मुलाकात को घुमा दिया और मगुंटा रेड्डी के बेटे को जेल में डाल दिया. उसको पांच महीने जेल में रखा. 

इसके बाद ईडी ने मगुंटा रेड्डी पर अरविंद केजरीवाल पर 100 करोड़ रुपए रिश्वत मांगने  का आरोप लगाने का दबाव बनाया. दोनों में डील हो गई और मगुंटा रेड्डी के झूठे बयान पर ईडी ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया. ईडी ने केजरीवाल को एक षड्यंत्र और दबाव के तहत गिरफ्तार किया.

सुनीता केजरीवाल ने कहा कि अरविंद केजरीवाल को 22 साल से डायबिटीज है और शुगर कंट्रोल करने लिए इंसुलिन लेते हैं. जेल में उनको इंसुलिन देना बंद कर दिया गया. इंसुलिन दिलाने के लिए हमें कोर्ट जाना पड़ा. इस षड्यंत्र के तहत उनकी बीमारी को नजर अंदाज किया गया. अरविंद केजरीवाल के हाथ पर एक सेंसर लगा हुआ है. डायबिटीज मापने के रीडर के जरिए सेंसर से रीडिंग लेते हैं, जिससे शुगर का स्तर पता चलता है. रात में सोने के दौरान उनकी शुगर लेवल 34 बार नीचे गई है. ईश्वर का शुक्र है कि उनके साथ कुछ अनहोनी नहीं हुई. उनकी जान को बहुत खतरा है और  उनकी बीमारी को नजर अंदाज किया जा रहा है. 

ये भी पढे़: Explainer: काल बनकर 116 जिंदगियां निगल गया भूस्खलन! जानें- वायनाड में क्यों बार-बार आती है ऐसी तबाही?

केंद्र सरकार का थोड़ा अहंकार तो कम हुआ:भगवंत 

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि इंडिया गठबंधन की एक ही अवाज है, इस देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाना है. 400 पार का नारा दे रही भाजपा 240 में ही सिमट गई. केंद्र सरकार का थोड़ा अहंकार तो कम हुआ है, लेकिन फिर भी उसमें अहंकार है और यह अहंकार देश की जनता तोड़ेगी. अरविंद केजरीवाल को रोज इंजेक्शन लेना पड़ता है, फिर भी वो देश के लिए लड़ रहे हैं. उन्होने स्कूल,अस्पताल बना दिए, बिजली फ्री कर दी. इनकी जांच एजेंसियां केजरीवाल का कसूर नहीं बता रही हैं. 

Advertisment

बिना किसी सबूत के जेल में डालकर रखा: संजय सिंह 

आम आदमी पार्टी के राज्य सभा संजय सिंह ने कहा कि आज हमारे परिवार के मुखिया अरविंद केजरीवाल जेल में हैं. केंद्र सरकार ने बिना किसी सबूत और आधार के दिल्ली के लोकप्रिय मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, स्वास्थ्य मंत्री को जेल में डालकर रखा है. इन्होंने मुझे भी 6 महीने जेल में रखा. लेकिन वो तानाशाह हैं तो हम आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता हैं. हम तानाशाही के खिलाफ लड़ने वाले केजरीवाल के सिपाही हैं. अब तक कई बार अरविंद केजरीवाल का शुगर लेवल कई बार 50 से नीचे जा चुका है. इसका मतलब है कि वो कभी भी कोमा में जा सकते हैं, उनके जीवन पर गंभीर संकट आ सकता है. जब लोअर कोर्ट ने जमानत दे दी तो बिना आदेश की कॉपी के ही ईडी ने हाई कोर्ट से बेल पर स्टे ले लिया. 

नाजायज गिरफ्तारी करवाई गई: प्रमोद तिवारी 

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि कांग्रेस का एक-एक नेता इस संघर्ष में आम आदमी पार्टी के साथ है. पहले अरविंद केजरीवाल की नाजायज गिरफ्तारी करवाई गई. फिर मामला अदालत में गया और वहां से उनको जामनत मिली गई, लेकिन केंद्र सरकार में अरविंद केजरीवाल का खौफ इतना है कि वो किसी भी तरह उन्हें जेल से बाहर नहीं आने देना चाहती, इसलिए कोर्ट का आदेश आए बिना ही ईडी ने हाईकोर्ट से बेल पर स्टे ले लिया. 

एक अच्छा शासन किस तरह चलाया जाता साबित किया: शरद पवार

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि दिल्ली की जनता ने लगातार तीन बार भारी बहुमत देकर अरविंद केजरीवाल को दिल्ली की सत्ता सौंपी है. अरविंद केजरीवाल जनता के प्रधान हैं. जनता ने उन्हें समर्थन दिया है. अरविंद केजरीवाल और दिल्ली में उनकी सरकार ने पिछले सालों में ये साबित करके दिखाया है कि एक अच्छा शासन किस तरह चलाया जाता है और कैसे उससे लोगों की समस्याएं दूर की जा सकती हैं. उन्होंने देश के सामने एक आदर्श रखा है. 

पूरा देश अरविंद केजरीवाल को प्यार करता है: राउत

आम आदमी पार्टी के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा कि राउज एवेन्यू कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को जमानत दे दी, लेकिन सीबीआई का फर्जी केस लगाकर उन्हें फिर जेल में डाल दिया गया. शिवसेना उद्धव गुट के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा कि उद्धव ठाकरे और अरविंद केजरीवाल का डीएनए एक जैसा ही है. हम साथ लड़ेंगे. पूरा देश अरविंद केजरीवाल को प्यार करता है. इस संघर्ष की घड़ी में हम सब उनके साथ हैं. संजय सिंह 6 महीने जेल में रहकर आए. मैं खुद 4 महीने जेल में रहकर आया हूं. इस अन्याय की परिसीमा खत्म होगी. 

सीबीआई का फर्जी केस लगवा दिया- सीताराम येचुरी

सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि पिछले 10 साल से देश के संविधान और जलतंत्र को खत्म करने की साजिश की जा रही है. सोमवार को अपनी पांचवी चार्जशीट में पहली बार सीबीआई ने अरविंद केजरीवाल का नाम दिया. इन्हें जैसे ही लगा कि केजरीवाल ईडी के केस में बाहर आ जाएंगे तो उससे पहले ही सीबीआई का फर्जी केस लगवा दिया. अरविंद केजरीवाल का स्वास्थ्य खराब है. उन्हें जल्द से जल्द रिहा किया जाना चाहिए. लेकिन हम इस सरकार का चरित्र जानते हैं. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

AAP Convener Arvind Kejriwal AAP President Arvind Kejriwal Arvind Kejariwal AAP Arvind Kejriwal
Advertisment
Advertisment