Advertisment

दिल्ली की तीन मंजिला इमारत ढहने से तीन की मौत, कई के मलबे में दबे होने की आशंका, जानें क्यों हो रहे ऐसे हादसे

दिल्ली के जहांगीरपुरी में एक इमारत ढही, पुलिस मलबे से एक महिला समेत दो शव बरामद किए हैं. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
jahagirpuri

jahagirpuri building

 

Advertisment

दिल्ली के जहांगीरपुरी में एक बड़ा हादसा सामने आया है. यहां पर एक तीन मंजिला इमारत जमींदोज हो गई. इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई. वहीं कई लोगों घायल हो गए. यह इमारत एक कपड़ा फैक्ट्री थी. यहां पर मरम्मत का काम चल रहा था. तभी इमारत एक हिस्सा गिर गया. इसके नीचे कई लोग दब गए. पुलिस ने तीनों शवों को बरामद कर लिया है. दिल्ली के जहांगीपुरी में एक पुरानी और जर्जर हो चुकी इमारत के गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों केअनुसार अभी भी कुछ लोग मलबे में फंसे हो सकते हैं. इन्हें निकालने का प्रयास हो रहा है. पुलिस ने मलबे से पहले एक ​महिला समेत दो शव परामद किए.

ये भी पढे़ं:  इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम की SIT जांच कराने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, याचिका खारिज

एक अधिकारी के अनुसार घटना में तीसरे मृतक का नाम मुकेश कुमार (45) है. मुकेश कुमार को घायल अवस्था में अस्पताल पहुंचे थे, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया. बताया जा रहा है कि जो तीन मंजिला इमारत गिरी है, वो एक कपड़ा फैक्ट्री है. अधिकारियों के अनुसार, जब इमारत ढही तो इसके अंदर मरम्मत काम जारी था. दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें दोपहर के करीब 12 बजे के आसपास एक इमरजेंसी कॉल आई थी, इसके बाद पांच दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया. 

आपको बता दें ​कि एक साल पहले भी इस फैक्ट्री में मरम्मत की गई थी. इसके बाद भी फैक्ट्री में तीनों फ्लोर पर अलग-अलग काम हो रहा था. रिपेयर के दौरान ही इमारत का एक हिस्सा अचानक गिर गया. इस दौरान काम कर रहे करीब 6 से 7 लोग मलबे में दब गए.

हादसे होने के क्या हैं कारण 

आपको बता दें कि राजधानी की कई इमारतें जर्जर हालत में हैं. एक सर्वे में करीब ऐसी 57 इमारतें हैं तो तेजी भूकंप के कारण ध्वस्त हो सकती हैं. दिल्ली के कई इलाके सिस्मिक जोन 4 में आते हैं. सर्वे सामने आया है ​कि 20 वर्ष के अंतराल में दिल्ली में दो मं​जिला मकान पर कई और फ्लोर बना दिए गए. इसमें लापरवाही बरती गई. इस निर्माण कार्य का ठीक से निरीक्षण नहीं किया गया. इस कारण से भी इमारतों की नीव पर असर पड़ा है. कई भीड़ वाली जगहों पर इमारातों को बिना नियम कानून के खड़ा कर दिया गया. इस मकानों की नीव पर असर   पड़ा है.  

newsnationlive jahagirpuri news Newsnationlatestnews jahagirpuri news update newsnation.in building collapse
Advertisment
Advertisment