Advertisment

Delhi: जनभागीदारी बढ़ाने के लिए विकास सभा का आयोजन, दिल्ली को हरा-भरा बनाने के लिए मंत्री गोपाल राय ने बांटे पौधे

दिल्ली सरकार ने विकास कार्यों में ग्रामीणों की सहभागिता को बढ़ाने के लिए विकास सभा का आयोजन किया है. दिल्ली कैबिनेट के मंत्री गोपाल राय ने बताया कि 10 करोड़ रुपये में राजौरी गार्डन विधानसभा को विकसित किया जाएगा.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Gopal Rai

Gopal Rai( Photo Credit : Social Media)

दिल्ली के गांवों में विकास कार्यों में जनभागीदारी बढ़ें, इसके लिए केजरीवाल सरकार ने शनिवार को राजौरी गार्डन विधानसभा में विकास सभा का आयोजन किया. दिल्ली के पर्यावरण एवं विकास मंत्री गोपाल राय कार्यक्रम में शामिल हुए. कार्यक्रम में राय ने कहा कि उनकी सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को सुविधाएं मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है. जनता की सहभागिता विकास कार्यों में बढ़े इसके लिए विकास सभा का आयोजन किया गया है. इस पहल के माध्यम से गांवों के लोगों को विकास कार्यों की जानकारी मिलेगी. उनका कहना है कि विकास कार्य में जनसहभागिता आवश्यक है. इससे विकास कार्यों में तेजी आती है. 

Advertisment

दिल्ली के गांवों के विकास के लिए 900 करोड़ रुपये आवंटित

राय ने बताया कि करीब 10 करोड़ रुपये से विधानसभा के गांवों में विकास कार्य किया जा रहा है. दिल्ली के गांवों के विकास संबंधित कार्यों के लिए सरकार ने 900 करोड़ का बजट तय किया है. इसके तहत सड़कों, नालियों, जल निकाय, सामुदायिक केंद्र, पार्क, श्मशान, खेल मैदान आदि से जुड़े विकास कार्य किए जा रहे हैं. इस दौरान कार्यक्रम में राजौरी गार्डन विधानसभा के विधायक धनवती चंदेला सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

यह भी पढ़ें- Haryana: विधानसभा चुनावों से पहले एक्टिव हुई आम आदमी पार्टी, हरियाणा के लिए जारी की पांच गारंटियां

पौधारोपण और पौधा वितरण अभियान शुरू

गोपाल राय ने कार्यक्रम में कहा कि विकास के साथ पर्यावरण का संरक्षण भी जरूरी है. हमारी सरकार ने जहां विकास-वहां हरियाली थीम पर विधानसभा में पौधारोपण और पौधा वितरण अभियान शुरू किया है. दिल्ली में हरियाली को बढ़ावा देने के लिए 11 जुलाई से अभियान की शुरुआत की गई है. इसके तहत आज रजौरी गार्डन विधानसभा के लोगों को पौधों का वितरण किया गया है. उन्होंने बताया है कि हमारा लक्ष्य है कि हम इस साल 64 लाख से अधिक पौधों का वितरण करेंगे. हरित एजेंसियां इसमें हमारा सहयोग करेंगी. निशुल्क औषधीय पौधों का भी वितरण किया जाएगा. दिल्ली की सरकारी नर्सरियां मुफ्त में औषधीय पौधे बांट रही है. इसका उद्देश्य दिल्ली में हरियाली को बढ़ावा देना है. 

दिल्ली में बढ़ा हरित क्षेत्र

बता दें, दिल्ली के ग्रीन बेल्ट को बढ़ाने और दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार प्रतिवर्ष पौधारोपण अभियान चलाती है. इसी वजह से दिल्ली के अंदर हरियाली बढ़ी है. दिल्ली में 2013 में हरित क्षेत्र मात्र 20 फीसद था. वहीं, साल 2021 में हरित क्षेत्र बढ़कर 23 फीसद हो गया.

यह भी पढ़ें- भारत में कोरोना से मौतों पर सनसनीखेज दावा, 2020 में 11 लाख से अधिक लोगों ने गंवाईं जान, सरकार ने किया खारिज

पेड़ लगाने का लक्ष्य चार साल में ही पूरा

पर्यावरण मंत्री का कहना है कि हमने दिल्लीवासियों को चुनाव के दौरान गारंटी दी थी, जिसमें प्रदेश के पर्यावरण को ठीक करने के लिए पांच साल में दो करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य था. दिल्ली सरकार चार वर्ष में ही दो करोड़ पौधे लगा चुकी है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

rajouri garden Delhi green belt Gopal Rai AAP Delhi Government plantation campaign Delhi government arvind kejriwal
Advertisment