Advertisment

महरौली विधानसभा में हुआ "विकास सभा" का आयोजन, AAP मंत्री गोपाल राय रहे मौजूद

दिल्ली के गांवों के विकास कार्यो को गति देने के लिए केजरीवाल सरकार ने महरौली विधान सभा में सोमवार को "विकास सभा" का आयोजन किया.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
GOPAL RAI

GOPAL RAI ( Photo Credit : social media )

दिल्ली के गांवों के विकास कार्यो को गति देने के लिए केजरीवाल सरकार ने महरौली विधान सभा में सोमवार को "विकास सभा" का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में पर्यावरण एवं विकास मंत्री गोपाल राय, महरौली विधानसभा के विधायक नरेश यादव समेत सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग और वन विभाग के तमाम अधिकारी मौजूद रहे. इस अवसर पर गोपाल राय ने कहा कि, सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सभी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है.

Advertisment

उन्होंने कहा कि, सरकार द्वारा लगभग 10 करोड़ रूपए से महरौली विधान सभा के गांवों में विकास कार्य किया जा रहा है. दिल्ली के गांवों के विकास से संबंधित कार्यो के लिए सरकार ने 900 करोड़ रूपए का बजट रखा है.  दिल्ली में हरित क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 11 जुलाई से वृक्षारोपण और पौधा वितरण का अभियान शुरू हुआ  है.

जहां विकास-वहां हरियाली..

गोपाल राय ने कहा कि, विकास के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण भी जरूरी है. इसीलिए हमारी सरकार ने "जहां विकास-वहां हरियाली" थीम  पर सभी विधानसभा में पौधरोपण और पौधा वितरण अभियान शुरू किया है. उसी के तहत महरौली विधानसभा में लोगों के बीच "विकास सभा" के दौरान पौधे का वितरण किया गया है. 

उन्होंने बताया कि, इस साल 7 लाख 74 हजार से ज़्यादा निःशुल्क पौधे वितरित किये जाएंगे. वृक्षारोपण अभियान के तहत इस साल 64 लाख से ज्यादा पौधे लगाने और वितरण का लक्ष्य तय किया गया है. जिसे सभी हरित एजेंसी सहयोग से पूरा किया जाएगा. 

पौधारोपण अभियान के दौरान निःशुल्क औषधीय पौधों के वितरण का कार्य शुरू किया गया है. दिल्ली की सरकारी नर्सरियो से निःशुल्क औषधीय पौधे बाटें जा रहे हैं, ताकि लोग अपने-अपने घरो में पौधारोपण कर दिल्ली के हरित क्षेत्र को बढ़ावा देने में सहभागिता दे सकेंगे. 

दिल्ली के पर्यावरण को ठीक करने का लक्ष्य

पर्यावरण मंत्री ने  कहा कि, हमने दिल्ली के लोगों से चुनाव के समय जो महत्वपूर्ण गारंटी दी थी, उसमें दिल्ली के पर्यावरण को ठीक करने के लिए दो करोड़ पौधे लगाने का 5 साल में लक्ष्य रखा था. सरकार अपने इस कार्यकाल के चौथे वर्ष में ही लगभग 2 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य हासिल कर लिया है. इस लक्ष्य को सभी 21 सम्बंधित विभागों की हरित एजेंसियो के द्वारा पूरा किया गया है.

दिल्ली के ग्रीन बेल्ट को बढ़ाने और दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार द्वारा हर साल वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है. जिसके कारण दिल्ली के अंदर हरित क्षेत्र (ग्रीन कवर) में काफी इज़ाफ़ा देखा गया है. दिल्ली में जहां साल 2013 में हरित क्षेत्र 20 फीसद था, वह केजरीवाल सरकार के प्रयासों के कारण साल 2021 में बढ़कर 23.06 फीसदी हो गया है. साथ ही शहरों के प्रति व्यक्ति फॉरेस्ट कवर के मामले में दिल्ली पूरे देश में नंबर वन हो गया है.

गांवों को हो रहा विकास

Advertisment

विकास मंत्री गोपाल राय ने बताया कि, दिल्ली के गांवो में विकास सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली ग्राम विकास बोर्ड का गठन किया था. दिल्ली के गांवो के विकास के लिए इस साल सरकार ने 900  करोड़ रुपए का बजट रखा  है, जिसके तहत दिल्ली के सभी गांवो में बेहतर सुख सुविधाएं उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है. इसके तहत सड़कों, नालियों, जल निकाय, सामुदायिक केंद्र, पार्क, श्मशान, खेल मैदान आदि से जुड़े विकास कार्य किए जा रहे है.

उन्होंने आगे बताया कि लगभग 10 करोड़ रूपए से महरौली विधानसभा  के गांवों में विकास कार्य किया जा रहा है. विकास कार्यो में जनता की सहभागिता को लेकर यह विकास सभा का आयोजन किया गया है, जिसके माध्यम से गांवो के लोगों को विकास कार्य के बारे में जानकारी प्राप्त होती है. साथ ही विकास प्रक्रिया में जन सहभागिता जरूरी है , इससे  विकास कार्यों को गति मिलती है. 

Source : News Nation Bureau

Vikas Sabha Gopal Rai Mehrauli Legislative Assembly
Advertisment