Advertisment

Weather Update: दिल्ली-NCR में सर्द हवाओं ने बदला मौसम, जानें IMD का पूर्वानुमान 

फरवरी का आज दूसरा सोमवार काफी सर्द रहा है. सुबह से ही ठंडी हवाएं चल रही थीं. ऐसा लगा मानों सर्दी दोबारा से लौट आई है. गौरतलब है कि फरवरी के आते ही तापमान में अचानक उछाल देखा गया.

author-image
Mohit Saxena
New Update
weather update

IMD weather forecast( Photo Credit : social media )

फरवरी का दूसरा सोमवार काफी सर्द रहा है. आज सुबह से ही ठंडी हवाएं चल रही थीं. ऐसा लगा मानों सर्दी दोबारा से लौट आई है. गौरतलब है कि फरवरी के आते ही तापमान में अचानक उछाल देखा गया. लोगों ने गर्म कपड़ों को समेटना  शुरू कर दिया था. मगर आज अचानक दोबारा से सर्द हवाएं चलने लगी हैं. मौसम विभाग के अनुसार, अभी कुछ और दिनों तक इस तरह का मौसम रहने का अनुमान है. आज करीब 20 kmph की रफ्तार से हवाएं बह रही है. आने वाले दिनों में यह आंकड़ा 30 kmph तक होने की उम्मीद है. इससे हवाएं और तेज चलने का अनुमान है. 

Advertisment

हवाओं की दिशा बताती है ​कि आने वाले समय में पहड़ों से उठकर ये हवाएं उत्तरी भारत का पारा गिराने वाली हैं. बीते दो दिनों से सर्द हवाओं के पीछे पर्वतीय राज्यों में बारिश और बर्फबारी मुख्य कारण है. आईएमडी ने अरुणाचल प्रदेश में पांच दिनों तक बारिश की चेतावनी जारी की है. यहां पर तूफान आने की आशंका है. 

अलनीनो बढ़ाएगा पारा 

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारतीय क्षेत्र में मौसम बदल रहा है. फरवरी आरंभ होते ही इस क्षेत्र में गर्मी महसूस हो रही थी. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल भयंकर गर्मी के आसार हैं. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि गर्मी सभी रिकॉर्ड तोड़ने वाली है. अभी जो डेटा सामने आए हैं, उसमें अल नीनो (El Nino) का जलवायु पैटर्न इस ओर इशारा करता है. अगर ये प्रभावी होता है तो इसके असर से तापमान प्रभावित होगा, बल्कि मानसून पर अभी असर पड़ने वाला है. 

Advertisment

बीते 24 घंटे में पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और बारिश हुई है. जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में इस तरह का नाजारा देखने को मिला. यहां से आ रही हवाओं ने पूरे उत्तर भारत के मौसम को बदल दिया है. यहां पर बर्फबारी के कारण हिमाचल और उत्तराखंड में लोग परेशान दिखे. इसके साथ शीतलहर का प्रकोप पूरे उत्तर भारत में है.

 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • आज करीब 20 kmph की रफ्तार से हवाएं बह रही है
  • पर्वतीय राज्यों में बारिश और बर्फबारी मुख्य कारण है
  • अरुणाचल प्रदेश में पांच दिनों तक बारिश की चेतावनी
imd weather forecast दिल्ली-NCR newsnation Weather Update Weather Forecast IMD weather update on twitter newsnationtv
Advertisment
Advertisment