Advertisment

Weather Update: Delhi-NCR में कोहरे की चादर, तेज हवाओं से प्रदूषण हुआ कम, जानें अपडेट

Weather Update: आने समय में हल्का कोहरा पूरी राजधानी में छाया रहेगा, वहीं दिन में आसमान साफ रहने की उम्मीद है. 15 दिसंबर के बाद से ठंड बढ़ने के आसार बने हुए हैं।

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Weather Update

Weather Update( Photo Credit : social media)

Advertisment

Weather Update: राजधानी में मौसम का उतार चढ़ाव जारी है. इस बीच ठंड बढ़ने के आसार हैं. बुधवार को सुबह के तापमान में गिरावट देखी गई. वहीं वातावरण में कोहरा छाया रहा. ऐसे में कई जगहों पर दृश्यता का स्तर घटकर मात्र 750 मीटर ही रह गया. मौसम विभाग के अनुसार 15 दिसंबर के बाद से तापमान में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है. मंगलवार की तरह आज भी पूरे दिन हल्की धूप रहने की संभावना है. मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 25.4 डिग्री रहा. वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. हवा में नमी का स्तर 100 से 63 प्रतिशत रहा.

Advertisment

राजधानी दिल्ली की सबसे बड़ी परेशानी प्रदूषण है. इससे लोगों को कुछ राहत मिल रही है. नॉर्थ-वेस्ट दिशा से चलीं तेज हवाओं से राजधानी को न सिर्फ प्रदूषण से बड़ी राहत मिली है. वहीं कई दिनों बाद तेज धूप के साथ लोगों को आसमान साफ दिखाई दे रहा है. आसमान में विजिबिलिटी का स्तर बेहतर है. मौसम विभाग के अनुसार के अनुसार पहाड़ों पर सक्रिय वेस्टर्न डिस्टरबेंस खत्म हो गया है. इसके बाद से हवाओं की रफ्तार तेज हो गई है.  इस कारण मौसम में यह बदलाव देखने को मिल रहा है. 

ये भी पढ़ेंग: Cyclone Michaung: आंध्र के तट तक पहुंचा चक्रवात मिचौंग, मूसलाधार बारिश के कारण यातायात ठप, आमिर खान भी फंसे 

प्रदूषण का स्तर अब खराब वर्ग में देखने को मिल रहा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली में मंगलवार को एक्यूआई 297 रहा. हवा में मुख्य प्रदूषक पीएम 2.5 ही रहा. 17 जगहों पर एक्यूआई बेहद खराब और 18 जगहों पर यह खराब रहा.

Advertisment

जानें राजधानी में प्रदूषण का स्तर 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अब 6 से 8 दिसंबर तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब वर्ग में रहेगा. वहीं इसके बाद अगले छह दिनों तक इसका स्तर बेहद खराब बना रह सकता है. मंगलवार को हवाओं की गति करीब 6 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे रही. हवाएं नार्थ-वेस्ट दिशा से आईं. वहीं दिल्ली का आसमान भी साफ रहा. इसकी वजह से प्रदूषण में यह कमी आई है. अब बुधवार को हवाओं की गति एक बार फिर कम हो जाएगी.

बुधवार को उत्तर पश्चिमी दिशा से 4 से 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. इसके बाद 7 और 8 दिसंबर को सुबह के वक्त हवाएं काफी कमजोर हो रही है. दिन के वक्त रफ्तार 4 से 8 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है. वहीं 8 दिसंबर को हवाओं में गति 6 से 8 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रहने उम्मीद रहेगी. 

Advertisment

अगले सप्ताह आसमान रहेगा साफ

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार के दिन आसमान साफ रहने वाला है. यहां पर अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान 25 और 11 डिग्री रहने की उम्मीद है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 25.4 डिग्री रहा
  • प्रदूषण के स्तर में हुआ सुधार, ​आसमान साफ दिखाई दिया
  •  पहाड़ों पर सक्रिय वेस्टर्न डिस्टरबेंस खत्म हो गया है

Source : News Nation Bureau

newsnation weather update today Weather Update delhi weather update Weather Update News newsnationtv Delhi NCR Weather Update
Advertisment
Advertisment