Advertisment

मौसम विभाग की चेतावनी- दिल्ली समेत इन राज्यों में 48 घंटे के भीतर होगी भारी बारिश

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने बड़ा अलर्ट जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Weather Update

Weather Update( Photo Credit : फाइल पिक)

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने बड़ा अलर्ट जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि अगले 48 घंटों के भीतर पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भारी बारिश होने वाली है. IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत के काफी हिस्सों में इस समय तापमान सामन्य से ज्यादा है। पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश में हीट वेव की चेतावनी जारी की गई है। पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिम भारत में 1-2 दिन बाद तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में अगले 48 घंटे में हल्की बारिश हो सकती है. 

Advertisment

वहां झारखंड की राजधानी रांची में आईएमडी के निदेशक अभिषेक आनंद ने बताया कि आज गोड्डा में 45.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो झारखंड का सर्वाधिक तापमान है. संथाल में लू जैसी स्थिति हो गई. 8-9 जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया. 20 अप्रैल से हल्की बारिश के आसार हैं.मौसम के लिहाज से मैदानी इलाकों की बात करें तो उत्तर पश्चिमी भारत में 18 व 19 अप्रैल को बारिश की होने की उम्मीद है. आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में कल यानी मंगलवार को मौसम का अलग रंग देखने को मिल सकता है.

Advertisment

यहां अगने चार दिनों तक बारिश का मौसम बना रहेगा, जिसके वजह से तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. बारिश की वजह से यहां मैग्जीमम टेंपरेचर में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अगले 5 दिनों तक हल्की व मध्यम बारिश होने की संभावना है, जिससे मौसम सुहावना बना रहेगा. 

IMD Weather Update weather update Delhi ncr IMD Weather Update Tomorrow weather update today India Weather Update
Advertisment
Advertisment