Advertisment

Weather Update: दिल्ली में अब नहीं लौटेगा मानसून, यूपी और बिहार में अलर्ट जारी, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Update: दिल्ली में मानसून की विदाई तय मानी जा रही है. यहां धीर-धीरे तापमान में गिरावट महसूस होगी. वहीं यूपी और बिहार समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई है. 

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
New Update
rainfall in delhi

rainfall in delhi

Advertisment

दिल्ली में अब बरसात की संभावना काफी कम बताई जा रही है. बताया ​जा रहा है कि तीन से चार दिनों के अंदर मानसून की औपचारिक विदाई हो जाएगी. इसके साथ तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. यहां पर हवाएं कमजोर होती जाएंगी. इसके साथ उनकी दिशा में भी बदलाव हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी में दो साल बाद मानसून में 1000 मिमी से अधिक बरसात हो चुकी है. अब तक दिल्ली (सफदरजंग) में 1029.9 मिमी वर्षा हुई. यह सामान्य से 61 प्रतिशत ज्यादा है. बरसात के पुराने आंकड़े निकाले जाएं तो 2021 में 1169.7 मिमी, 2022 में 516.9 मिमी और 2023 में ये 66089 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई.

Advertisment

ये भी पढ़ें: 'Devara' देखते-देखते अचानक Jr NTR के फैन की मौत, हॉल में पसरा मातम; जानें क्या है मामला?

मानसून की विदाई का ऐलान करेगा विभाग

मौसम विभाग के अनुसार, अब बरसात की संभावना काफी कम हो चुकी है. हवा की दिशा में भी बदलाव कुछ दिनों में होगा. उत्तर पश्चिमी हवाएं हो जाने के कारण मौसम विभाग दिल्ली से मानसून की विदाई का ऐलान करेगा. 

Advertisment

बादल छाए रहने वाले हैं

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को दिन भर तेज धूप देखी गई. यहां पर लोग उमस से परेशान दिखे. हालांकि तेज हवाओं के कारण तापमान में वृद्धि नहीं देखी गई है. यहां पर अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 34.2 डिग्री, वहीं न्यूनतम सामान्य से चार डिग्री ज्यादा 27.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां पर हवा में नमी का स्तर 83 से 58 प्रतिशत के बीच रहा. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को भी बादल छाए रहने वाले हैं. यहां पर हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है. यहां पर अधिकतम तापमान 34 जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं दूसरी ओर दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार अभी भी बना हुआ है. शुक्रवार को एक्यूआई 80 दर्ज की गई. यह 'संतोषजनक' श्रेणी में आता है. 

बिजली गिरने का अलर्ट जारी 

Advertisment

मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, असम,आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के भागों में जमकर बारिश हो रही है.  इन हिस्सों में रविवार को बरसात की संभावना है. बिहार के कई जिलों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ में भी बारिश की आशंका है. मौसम विभाग ने बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया. 

Newsnationlatestnews newsnation Weather Update Delhi weather forcast Weather Forcast Today weather forcast
Advertisment
Advertisment