Advertisment

Weather Update: वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा- दिल्ली में इस कारण हर साल बढ़ रहा तापमान

Weather Update: दिल्ली में भीषण गर्मी में झुलस रही है, इसकी वजह यह भी है कि राजधानी में हर साल तापमान तेजी के साथ बढ़ रहा है...

author-image
Mohit Sharma
New Update
Weather Update

Weather Update ( Photo Credit : File Pic)

Weather Update: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी हैं. दिल्ली में मौसम विभाग द्वारा रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. दिल्ली में दिन में तापमान के बढ़ने के साथ साथ अब रात में भी तापमान बढ़ रहा है. इस समय रात का तापमान 33°C को पार कर रहा हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में लगातार तापमान बढ़ रहा है. हर 10 साल में दिल्ली का तापमान 0.90°C तक बढ़ रहा है. इस लिस्ट में अहमदाबाद, जयपुर और राजकोट के बाद दिल्ली चौथे स्थान पर हैं. इस बढ़ती गर्मी के पीछे कई कारण है. जैसे कि जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण और दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कंक्रीट के जंगल. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- UPSC: मां हुई बेहोश तो पिता फूट-फूट कर रोने लगे, बेटी को स्कूल में नहीं मिली एंट्री...Viral Video

दिल्ली में तापमान बढ़ने का ये है सबसे बड़ा कारण

कंक्रीट के जंगल का मतलब ये है कि हर जगह सौंदर्यकरण के चलते पेवमेंट का बनना, उसके साथ ही सीमेंटेड सड़के. अब होता ये है कि जब सूर्य की किरणे इन पक्के सर्फेस पर पड़ती है तब ये फर्श हीट को ट्रैप कर लेते है. जिसके चलते फर्श गर्म होना शुरू कर देते है. और यही कारण है कि तापमान बढ़ना शुरू कर देता है. इसी कारण इसे अर्बन हीट आइलैंड कहते है. पूरी दिल्ली इस समय एक अर्बन हीट आइलैंड बन चुकी है. 

यह खबर भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा ऐलान- किसानों के खाते में इस दिन आएंगे योजना के 2,000 रुपए

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वहीं, मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर सोमा सेन ने बताया कि आज दिल्ली को लेकर के रेड अलर्ट जारी है. उत्तर प्रदेश में अगले दो से तीन दिन भी रेड अलर्ट जारी रहेगा. दबाव का क्षेत्र उत्तर प्रदेश के ऊपर बन रहा है इसलिए उत्तर प्रदेश में हद से ज्यादा गर्मी पड़ रही है अभी रेड अलर्ट है और फिर इसके बाद ऑरेंज अलर्ट जारी होगा.  पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में बारिश का दबाव का मौसम बन रहा है धीरे-धीरे मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश से होता हुआ उत्तर भारत के तमाम इलाकों में आएगा अभी हम इसकी रीडिंग कर रहे हैं.

Source : News Nation Bureau

heat wave in delhi delhi hot weather Delhi Weather hot weather in delhi Weather Update News weather update today delhi weather report Delhi weather today
Advertisment
Advertisment