Advertisment

दिल्ली में भी दस्तक देने वाला है मानसून, अब लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत

देश की राजधानी दिल्ली में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है. पश्चिमी विक्षोभ और पूर्वी हवाओं के कारण तापमान में उतार-चढ़ाव हो रहा है. मानसून की संभावना 25 जून के बाद जताई जा रही है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है.

Advertisment
author-image
Ritu Sharma
New Update
delhi weather22

दिल्ली वेदर टुडे( Photo Credit : News Nation )

Advertisment

Delhi Weather Update Today: देशभर में मौसम के बदलाव ने लोगों को परेशान कर रखा है और दिल्ली भी इससे अछूती नहीं है. दिल्ली के निवासी भीषण गर्मी से त्रस्त हैं और मानसून की बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में तेज बदलाव देखने को मिल रहे हैं, लेकिन दिल्ली में मानसूनी बारिश के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा. बता दें कि आईएमडी के अनुसार, 19 जून को मानसून ने उत्तर प्रदेश में दस्तक दे दी है. अब अनुमान है कि दिल्ली में मानसून 25 जून के बाद कभी भी आ सकता है. पहले आईएमडी ने 27 जून तक मानसून के आगमन की संभावना जताई थी. पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से आने वाली निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के कारण दिल्ली में मौसम का मिजाज बदल रहा है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: झारखंड में भी गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, गढ़वा का पारा 48 डिग्री पहुंचा

दिल्ली में मौसम का बदलाव

वहीं 19 जून को दिल्ली ने 55 साल में सबसे गर्म रात का सामना किया, जिसके बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट आई. बुधवार देर रात और गुरुवार की सुबह कुछ इलाकों में हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं चलीं, जिससे तापमान में कमी आई. बात अगर गुरुवार की करें तो उस दिन सुबह दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहे और मौसम सुहावना हो गया था.

Advertisment

आने वाले दिनों का मौसम पूर्वानुमान

आईएमडी ने शुक्रवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. 21 जून को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और शाम को 45-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. देर शाम हल्की बारिश भी हो सकती है. 26 जून तक दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना है, जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. हालांकि भारी बारिश की संभावना नहीं है.

तापमान में निरंतर वृद्धि

Advertisment

इसके अलावा आपको बता दें कि 21 जून को दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जो सामान्य से अधिक है. गुरुवार को हल्की बारिश और आंधी के कारण लू के प्रकोप से लोगों को राहत मिली है. दिल्ली में आर्द्रता 67 प्रतिशत से 46 प्रतिशत के बीच रही. अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक था, जबकि न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत तापमान से दो डिग्री अधिक था.

HIGHLIGHTS

  • दिल्ली में भी दस्तक देने वाला है मानसून
  • अब लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत
  • जानें मौसम का पूर्वानुमान
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Delhi News Weather Today Delhi Weather Weather News india heatwave rain heavy rain Delhi weather today delhi weather report delhi weather forecast skymet Delhi Rain NCR Rain Rain Bihar Rain Weather Hindi News delhi monsoon news delhi monsoon heatwave in i
Advertisment
Advertisment