Advertisment

लोकसभा चुनाव के बीच CM केजरीवाल की 10 गारंटी क्या AAP की लगाएगी नैया पार?

CM केजरीवाल दावा कर रहे हैं कि PM मोदी पिछले 10 सालों में अपनी ही दी हुई गारंटियां पूरी नहीं कर पाए हैं. उन्होंने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि अगले साल वो 75 वर्ष के हो जाएंगे तो क्या उनकी रिटायरमेंट के बाद गारंटियां पूरी होंगी.

author-image
Prashant Jha
New Update
kejriwal road show

अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, दिल्ली( Photo Credit : सोशल मीडिया)

लोकसभा चुनाव के बीच सियासी तपिश भी बढ़ती जा रही है. चुनावों के दौरान सियासी दलों के नेता प्रचार प्रसार में जुटे हुए हैं. दिल्ली में सत्तारुढ़ आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव में विधानसभा चुनाव के जादू को बरकरार रखना चाहती है. जेल से बाहर आने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रचार प्रसार के दौरान बेहद आक्रमक दिख रहे हैं. चुनावी दौरे के दौरान सीएम केजरीवाल केंद्र सरकार और PM मोदी आड़े हाथ लेते हुए कई कड़े सवाल खड़े किए हैं. CM केजरीवाल दावा कर रहे हैं कि PM मोदी पिछले 10 सालों में अपनी ही दी हुई गारंटियां पूरी नहीं कर पाए हैं. उन्होंने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि अगले साल वो 75 वर्ष के हो जाएंगे तो क्या उनकी रिटायरमेंट के बाद गारंटियां पूरी होंगी.

Advertisment

केजरीवाल ने आगे कहा कि मोदी जी ने गारंटियां दी थी है हर अकाउंट में 15 लाख जमा कराएंगे, हर साल 2 करोड़ नौकरियां दी जाएगी, स्वामीनाथन कमेटी के हिसाब से किसानों को फसलों के दाम दिए जाएंगे, इस देश के हर घर के अंदर 24 घंटे बिजली का इंतजाम होगा. केजरीवाल ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी अपनी किसी भी गारंटी को पूरा नहीं कर पाए हैं.

आम आदमी पार्टी दमखम से लड़ रही चुनाव

CM केजरीवाल यह भी बोले की मैंने दिल्ली और पंजाब की जनता को जो गारंटियां दी वह अभी तक पूरी कर दी है. इस बार जनता को तह करना है की उन्हे मोदी की गारंटी पर भरोसा है या फिर मेरी गारंटी पर. लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी पूरी दमखम से चुनाव लड़ रही है. केजरीवाल के जेल से बाहर आने के बाद पार्टी पहले से ज्यादा मजबूत दिख रही है. पार्टी दिल्ली समेत देश के कई अलग हिस्सों में ताबड़तोड़ प्रचार प्रसार कर रही है. पार्टी को भरोसा है कि वह इस चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करेगी. 

Advertisment

CM केजरीवाल की 10 गारंटी

1. मुफ्त बिजली

• पूरे देश में 24 घंटे बिजली का इंत‌ज़ाम करेंगे. कहीं पावर कट नहीं लगेगा. पूरे देश के गरीबों की बिजली फ्री करेंगे.

Advertisment

2. शिक्षा

• हर गांव और हर मोहल्ले में शानदार सरकारी स्कूल बनाएंगे. इस देश में पैदा होने वाले हर बच्चे के लिए अच्छी और मुफ्त शिक्षा का इंत‌जाम किया जाएगा.

3. स्वास्थ्य

Advertisment

• हर गांव और मोहल्ले में मोहल्ला क्लिनिक बनाएं जाएंगे. हर जिले में शानदार multi-specialty सरकारी अस्पताल बनेंगे. देश के हर व्यक्ति के लिए शानदार और फ्री इलाज की व्यवस्था करेंगे.

4. राष्ट्र सर्वोपरि

• चीन से भारत की ज़मीन वापिस लाने के लिए सेना को ज़रूरी कदम उठाने के लिए पूरी स्वतंत्रता दी जाएगी.

Advertisment

5. देश के जवान

• अग्निवीर योजना को बंद करके सारी सैन्य भर्तियां पहले के तहत किया जाएगा. अभी तक भर्ती किए गए सभी अग्निवीरों को पक्का किया जाएगा.

6. देश के किसान

• किसानों को स्वामीनाथन आयोग के मुताबिक सभी फसलों पर MSP निर्धारित करके उन्हें फसलों के पूरे दाम दिलवाएंगे.

7. प्रजातंत्र

• दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलवाएंगे.

8. बेरोजगारी

बेरोजगारी को व्यवस्थित तरीके से दूर किया जाएगा. अगले एक वर्ष में 2 करोड़ रोजगार की व्यस्था की जाएगी.

9. भ्रष्टाचार

• बीजेपी की वाशिंग मशीन का विनाश किया जाएगा. ईमानदारों को जेल भेजने और भ्रष्टाचारियों को संरक्षण देने की मौजूदा व्यवस्था को समाप्त किया जाएगा. दिल्ली और पंजाब की तरह भ्रष्टाचार पर सही मायने में प्रहार किया जाएगा.

10. व्यापार

• GST का आतंक (टैक्स टेररिज्म) खत्म किया जाएगा. GST को PMLA से बाहर किया जाएगा. व्यापार और उद्योग को बड़े स्तर पर बढ़ावा देने के लिए सभी क़ानून और प्रशासनिक व्यवस्थाओं का सरलीकरण किया जाएगा.

Source : News Nation Bureau

AAM Admi Party news Lok Sabha elections news Lok Sabha Elections cm kejriwal on pm modi Lok Sabha elections 2024 in Delhi Lok Sabha Elections 2024 cm kejriwal road show CM Kejriwal road show in motinagar
Advertisment
Advertisment