Advertisment

World Food Festival: वर्ल्ड फूड फेस्टिवल का आज से आगाज, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

World Food Festival: राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में आज से वर्ल्ड फूड फेस्टिवल का आगाज हो रहा है. पीएम मोदी इस इवेंट का सुबह 10 बजे उद्घाटन करेंगे. इस बार इस फेस्टिवल में आपको देश के अलग-अलग राज्यों के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलेगा.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
pm modi

PM Modi( Photo Credit : Social Media)

World Food Festival 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार) दिल्ली के प्रगति मैदान में मेगा फूड इवेंट 'वर्ल्ड फूड इंडिया 2023' का उद्घाटन करेंगे. ये इस इवेंट का दूसरा संस्करण है. पीएम मोदी सुबह 10 बजे भारत मंडपम में कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी स्वयं सहायता समूहों को मजबूत प्रदान करने के लिए एक लाख से अधिक एसएचजी सदस्यों के लिए प्रारंभिक पूंजी सहायता वितरित करेंगे. प्रधान मंत्री कार्यालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि, "इस समर्थन से एसएचजी को बेहतर पैकेजिंग और गुणवत्तापूर्ण विनिर्माण के माध्यम से बाजार में बेहतर मूल्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी."

Advertisment

ये भी पढ़ें: Sonali Kulkarni Birthday: अपने इस बयान को लेकर विवादों में आ गई थीं सोनाली कुलकर्णी, क्यों कहा था औरतों को आलसी?

देश के अलग-अलग राज्यों के व्यंजनों का मिलेगा स्वाद

इस बार वर्ल्ड फूड फेस्टिवल में संचारी और गैर संचारी दोनों तरह के रोगों से खुद को बचाने के लिए आयुष आहार भी दिखाया जाएगा. इसमें चेन्नई के पंचमुत्ती दलिया से लेकर दिल्ली के रागी से बने रग्गी लड्डू और जयपुर के त्रिफला जैम तक का स्वाद चखने को मिलेगा. बता दें कि इस फेस्टिवल में केंद्रीय आयुष मंत्रालय की ओर से देश के सभी आयुष शोध संस्थान और स्टार्टअप भी भाग लेंगे. बता दें कि ये फूड फेस्टिवल 3 से 5 नवंबर के बीच चलेगा. सरकार लगातार दूसरे वर्ष विश्व खाद्य इंडिया महोत्सव का आयोजन कर रही है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: भीषण प्रदूषण के बीच दिल्ली में अगले दो दिन तक बंद रहेंगे स्कूल, जानिए क्या हुए अहम बदलाव

क्या है फूड फेस्टिवल का मकसद

बता दें कि फूड इंडिया फेस्टिवल के दौरान देश के अलग-अलग राज्यों के पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद चलने को मिलेगा. इस वैश्विक समारोह का मकसद भारत के पारंपरिक खाद्यान्नों को दुनिया के सामने लाना और पहचान दिलाना है. जिसके सेवन से स्वस्थ जीवन का आनंद लिया जा सकता है. जैसे भारत सरकार ने योग को दुनियाभर में पहचान दिलाई है उसी तरह से भारतीय खाद्यानों को भी इस फेस्टिवल के जरिए पहचान दिलाने की कोशिश की जा रही है.

Advertisment

केंद्रीय आयुष मंत्रालय के मुताबिक, इस उत्सव में खास तरह के पकवान देखने को मिलेंगे. इस फेस्टिवल में चैन्नई के सीसीआरएस कई तरह के आइटम पेश करेंगे. जिसमें पंचमुत्ती दलिया, हिबिस्कस जैम, हिबिस्कस जलसेक चाय और सफेद ज्वार की गेंदें शामिल हैं. इनके अलावा वे ओक फर्न कंद सूप, फिंगर मिलेट बॉल, हलीम नाचोस और भृंगराज कन्फेक्शनरी की भी पेशकश करेंगे.

यही नहीं दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के डॉक्टरों रग्गी लड्डू, मुदगयुषा और यवडी रोटिका प्रीमिक्स का फेस्टिवल के जरिए प्रदर्शित करेंगे. वहीं जयपुर के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की ओर से रग्गी कुकीज (रग्गी बाजरा के आटे से समृद्ध), एनर्जी बूस्टर (भुनी हुई जौ के साथ) और त्रिफला जैम को पेश करेंगे.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: मां लक्ष्मी इन राशियों पर रहेंगी मेहरबान, जमकर करेंगी धनवर्षा, जानें अपना हाल

Advertisment

विशेषज्ञ देंगे आहार के बारे में जानकारी

फूड फेस्टिवल के दौरान पुणे स्थित एनआईएन, सीसीआरयूएम और सीसीआरएएस-सीएआरआई बेंगलुरु के विशेषज्ञ आहार के बारे में जानकारी देंगे. विशेषज्ञ कुल 36 तरह के आहार के बारे में दर्शकों को जानकारी उपलब्ध कराएंगे. मंत्रालय का कहना है कि आयुष का मतलब सिर्फ घरेलु नुस्खे नहीं बल्कि बीमारी की रोकथाम से लेकर निदान, उपचार और मरीज के आगामी गुणवत्ता युक्त जीवन से संबंधित है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • वर्ल्ड फूड फेस्टिवल का आज से आगाज
  • पीएम मोदी करेंगे फेस्टिवल का उद्घाटन
  • आयुष आहार की देखने को मिलेगी झलक

Source : News Nation Bureau

Delhi News Narendara Modi Food India Festival World Food Festival World Food Festival 2023 Pragati Maidan PM modi
Advertisment
Advertisment