world largest wall painting: प्रगति मैदान टनल पर बनी वॉल पेंटिंग हुई खराब, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने का टूटा सपना

दिल्ली के प्रगति मैदान टनल में दुनिया की सबसे बड़ी वॉल पेंटिंग बनाई गई थी, लेकिन पानी के रिसाव से यह वॉल पेंटिंग खराब हो गई. इसकी वजह से गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने का सपना टूट गया है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
pragati maidan

प्रगति मैदान टनल

राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान टनल में दुनिया की सबसे बड़ी वॉल पेंटिंग बनाई गई थी, लेकिन अब दीवार पेंटिंग खराब हो रही है. जिसकी वजह से गिनीज रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने की उम्मीदें भी खत्म हो चुकी है. इसे लेकर निराशा भी देखी जा रही है. दीवार पर बनाए गए पेंटिंग काली हो रही है. यह पेंटिंग पानी के रिसाव की वजह से खराब हो रही है. बता दें कि प्रगति मैदान में दुनिया का सबसे बड़े आउटडोर पब्लिक आर्ट वर्क के तौर पर गिनीज रिकॉर्ड के नाम पर नाम दर्ज कराने की तैयारी थी, लेकिन उससे पहले ही पेंटिंग खराब हो गई. इस पेंटिंग को शिमला यूनिवर्सिटी के आर्ट के पूर्व प्रोफेसर ने बनाया है. इस पेंटिंग को इस तरह से डिजाइन किया गया है ताकि मुख्य आर्ट वर्क खराब ना हो. 

Advertisment

क्या है पेंटिंग की खासियत?

यह वाल पेंटिंग दिल्ली की करीब 1.3 किमी लंबी प्रगति मैदान टनल पर बना हुआ है. इसकी खासियत यह है कि इस टनल पर बनाई गई पेंटिंग भारत के छह मौसमों पर आधारित है. इस टनल पर हम कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक के त्यौहारों की झलक देख सकते हैं. लोक निर्माण विभाग इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भेजने की तैयारी कर रहा था, उससे पहले ही पेंटिंग खराब हो गई.

यह भी पढ़ें- Onion Price Hike: घर में स्टोर कर लो प्याज, आसमान छूने वाले हैं दाम! ये है वजह

पीएम मोदी ने किया था प्रगति टनल का लोकार्पण 

बता दें कि जून 2022 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगति मैदान टनल का लोकार्पण किया था. इस रिंग रोड के जरिए लुटियन दिल्ली की तरफ जाने वाले लोगों को कनेक्टिविटी की बेहतर सुविधा दी गई. टनल के निर्माण के कुछ समय बाद ही इसमें कई तरह की दिक्कतें आने लगी और पानी के रिसाव से सड़क भी कई जगह से टूटने लगी. जिसकी वजह से इस रिंग रोड पर यातायात बंद कर दिया गया. पानी के रिसाव से इस टनल की दिवारों पर की गई पेंटिंग भी खराब हो गई. 

Pragati Maidan world largest wall painting New Delhi Guiness World Record
Advertisment
Advertisment