Advertisment

भगवान गणेश की पेंटिंग का विश्व कीर्तिमान, 200 वस्तुओं से 3000 कलाकृति तैयार की, कोई भी बिकाऊ नहीं

दिल्ली के एक टीचर राजेश कुमार ने अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज किए हैं. अलग-अलग मटीरियल से वे अब तक तीन हजार से ज्यादा पेटिंग बना चुके हैं. 

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
rajesh kumar

rajesh kumar

दिल्ली के एक टीचर राजेश कुमार ने भगवान गणेश की 3 हजार से अधिक पेंटिंग तैयार की हैं. ये पेंटिंग 200 से अधिक  मटीरियल का इस्तेमाल करके तैयार की गई हैं. उन्होंने अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज किए हैं. वे बताते हैं कि वे करीब 24 सालों  से भगवान गणेश की पेटिंग तैयार कर रही हैं. अब ये उनका जुनून बन चुका है. वे अलग-अलग तरह के मटीरियल से पेंटिंग बनाते हैं. इस तरह की अब तक उनके पास तीन हजार से अधिक पेंटिंग हो चुकी हैं. 

Advertisment

200 अलग-अलग वस्तुओं से पेंटिंग का निर्माण

कंचे की पेंटिंग, भूसे की पेंटिंग, पाम के सिंगल पत्ते पर पेंटिंग, गेहूं की बाली से बनाई पेंटिंग, कपड़ों की कतरन से बनाई   पेंटिंग, दवाई के रैपर की पेंटिंग, शादी के कार्ड पर पेंटिंग. पेशे से टीचर राजेश कुमार जी ने साल 2000 से भगवान गणेश जी की  पेंटिंग बनानी शुरु की. अब तक वो 3 हज़ार से ज़्यादा पेंटिंग बना चुकें हैं. बड़ी बात ये कि अब तक उन्होंने एक भी   पेंटिंग बेची नहीं है. वो कहते हैं कि गणेश जी मेरे लिए आस्था का विषय हैं. गणेश जी की इन पेटिंग्स के जरिए राजेश कुमार    ने अपने नाम कई रिकार्ड अपने नाम दर्ज करवाए हैं. 

1- इंडिया बुक ऑफ  रिकॉर्ड 

2-वर्ल्ड वाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड

3- एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड

4- हावर्ड विश्व रिकॉर्ड धारक

(रिपोर्ट- राहुल डबास)

lord ganesh ganesh idol of Lord Ganesha
Advertisment
Advertisment