Advertisment

पराली से निपटने के लिए दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, प्रदूषण से मिलेगी निजात, किसानों को भी जबरदस्त फायदा!

Delhi News: परासी से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया दिया है. एएपी सरकार के इस फैसले से न सिर्फ पराली से निपटने में मदद मिलेगी बल्कि प्रदूषण की समस्या भी खत्म होगी.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Delhi News

पराली से निपटने के लिए दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला

Delhi News: परासी से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया दिया है. एएपी सरकार के इस फैसले से न सिर्फ पराली से निपटने में मदद मिलेगी बल्कि प्रदूषण की समस्या भी खत्म होगी. साथ ही किसानों को भी जबरदस्त फायदा मिलेगा. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के मुताबिक, ‘केजरीवाल सरकार खेतों में पराली को गलाने के लिए बायो डी-कंपोजर का छिड़काव फ्री में कराएगी.’ उन्होंने ये फैसला आज यानी बुधवार को कृषि विभाग और पूसा कृषि अनुसंधान संस्थान के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में लिया. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: New Toll System: खत्म हो गया फास्टैग? टोल पर सांय-सांय निकलेंगी गाड़ियां, जानें- टोल सिस्टम के नए रूल्स

छिड़काव से क्या होगा फायदा?

एएपी मंत्री गोपाल राय ने पराली पर बायो डी-कंपोजर छिड़काव किए जाने का फायदा भी बताया है. उन्होंने बताया कि बायो डी-कंपोजर के छिड़काव से किसानों को पराली नहीं जलानी पड़ेगी जिससे वायु प्रदूषण नहीं होगा और खेतों की उर्वरा शक्ति भी बढ़ेगी.’ दिल्ली सरकार के इस कदम से जबरदस्त फायदा होगा, क्योंकि उनको पराली के झंझट से निजात मिलेगी. साथ ही उनके खेजों की उर्वरा शक्ति बढ़ने से फसल भी अच्छी होगी. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Lakhpati Didi Yojana: महिलाओं को दोनों हाथों से खजाना लूटा रही मोदी सरकार, आप भी भर लो झोली!

छिड़काव के लिए क्या तैयारियां?

मंत्री गोपाल राय ने बायो डी-कंपोजर के छिड़काव की तैयारियों को लेकर कृषि विभाग और पूसा कृषि अनुसंधान संस्थान के साथ एक जरूरी बैठक की है. उन्होंने बताया कि, ‘पिछले साल की तरह इस साल भी दिल्ली सरकार पांच हजार एकड़ से अधिक खेतों में निःशुल्क बायो डी-कंपोजर का छिड़कावा कराएगी. बायो डी-कंपोजर के छिड़काव के लिए अभी तक 841 किसानों ने फॉर्म भरा है. कृषि विभाग बायो डी-कंपोजर के छिड़काव को लेकर किसानों को जागरूक भी कर रहा है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Malaika Arora Father Death: मलाइका अरोड़ा के पिता ने क्यों किया सुसाइड? मुंबई पुलिस ने दी ये बड़ी जानकारी

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर सर्दियों के मौसम में होने वाली प्रदूषण की समस्या के समाधान के लिए सरकार लगातार अलग-अलग विभागों के साथ बैठक कर अपना विंटर एक्शन प्लान बनाने की तरफ बढ़ रही है. सभी विभागों को विंटर एक्शन प्लान को लेकर 21 फोकस बिंदुओं पर अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिसके तहत पर्यावरण विभाग विंटर एक्शन प्लान की संयुक्त कार्य योजना तैयार कर रही है. इस वर्ष के 21 फोकस बिंदुओं में शामिल पराली जलाना भी सर्दियों के मौसम में प्रदूषण की समस्या को बढ़ाने में एक एहम भूमिका निभाता है. ऐसे में समय रहते इस दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं.

Delhi News Gopal Rai AAP govt Delhi Minister Gopal Rai AAP Minister Gopal Rai Delhi news latest Delhi Environment Minister Gopal Rai environment minister gopal rai aap leader gopal rai Delhi News update aap delhi news Delhi news in hindi
Advertisment
Advertisment