Advertisment

Air Pollution से निपटने का Delhi Metro का प्लान तैयार, चलाएगी अतिरिक्त ट्रिप, लोगों से भी की ये अपील!

Delhi Metro News: वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली मेट्रो ने अपना प्लान तैयार किया है, जिसे ग्रेडेड रिस्पान्स एक्शन प्लान (GRAP) नाम दिया गया है. आइए विस्तार से इसके बारे में जानते हैं.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Delhi Metro

Air Pollution से निपटने का Delhi Metro का प्लान तैयार, चलाएगी अतिरिक्त ट्रिप, लोगों से भी की ये अपील!

Advertisment

Delhi Metro News: सर्दियों और फेस्टिव सीजन में राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण की समस्या बढ़ जाती है. बीते दिनों एयर पॉल्यूशन से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने भी बड़ी बैठक की थी. अब इस दिशा में दिल्ली मेट्रो ने भी अपना प्लान तैयार किया है, जिसे ग्रेडेड रिस्पान्स एक्शन प्लान (GRAP) नाम दिया गया है. साथ ही दिल्ली मेट्रो ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए लोगों से यातायात के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने को कहा है.

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: व्लादिमीर पुतिन का बड़ा बयान, जानिए- PM मोदी के शुक्रगुजार क्यों हैं रूसी राष्ट्रपति

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसको लेकर बड़ी ही अहम जानकारी पोस्ट की है, जिसमें बताया गया है कि वायु प्रदूषण से निपटने के लिए ग्रेडेड रिस्पान्स एक्शन प्लान के तहत क्या-क्या किया जाएगा. उद्देश्यों को पाने के लिए GRAP को तीन चरणों में लागू किया जाएगा. इसके तहत दिल्ली मेट्रो अतिरिक्त मेट्रो ट्रिप चलाएगी. 

ये भी पढ़ें: China-Taiwan Tensions: क्या है एनाकोंडा स्ट्रेटजी, जिसे ताइवान के खिलाफ अपना रहा चीन, आप भी जरूर सीखें क्योंकि…

बताया है कि जब भी GRAP चरण-II लागू होगा, DMRC सभी लाइनों पर सप्ताह के दिनों में 40 अतिरिक्त मेट्रो यात्राएं चलाएगा. वहीं, जब GRAP के तीसरे चरण में 20 अतिरिक्त मेट्रो ट्रिप चलाएंगी. इस तरह सप्ताह के दिनों में कुल 60 अतिरिक्त मेट्रो ट्रिप चलाई जाएंगी. दिल्ली मेट्रो की इस पहल का ये फायदा होगा कि लोगों को वायु प्रदूषण के संपर्क में आए बिना लंबी दूरी की यात्रा कर पाएंगे. साथ ही निजी वाहनों के इस्तेमाल में भी कमी आएगी, जिससे वायु प्रदूषण से निपटने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें: Tihar Jail से AAP नेता सत्येंद्र जैन रिहा, आतिशी-संजय ने किया स्वागत, Money Laundering Case में मिली है बेल

इसके अलावा फेस्टिव सीजन में सड़कों पर यातायात काफी बढ़ जाता है, जिससे ट्रैफिक की समस्याओं से भी लोगों को दो चार होना पड़ता है. ऐसे में दिल्ली मेट्रो की ये पहल लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती हैं, क्योंकि एक तरफ तो उनको वायु प्रदूषण का अधिक सामना नहीं करना पड़ेगा. वहीं, सड़कों पर अधिक ट्रैफिक से भी उनको निजात मिलेगी. इस तरह वो बिना परेशान हुए लंबी दूरी का सफर तय कर पाएंगे. 

ये भी पढ़ें: Maharashtra Chunav: इंडिया ब्लॉक के साथ गठबंधन पर ओवैसी ने खोले पत्ते, किया ऐसा खुलासा कि...

Delhi News Delhi Metro Delhi news in hindi Air Pollution Delhi NCR Air Pollution in Delhi Air Pollution in Delhi ncr air pollution Delhi news latest
Advertisment
Advertisment