Advertisment

Delhi CM Atishi Oath: दिल्ली में 'आतिशी' पारी, मुख्यमंत्री पद की ली शपथ, पांच विधायक भी बने मंत्री

Delhi CM Oath: दिल्ली में आज से आम आदमी पार्टी की नई सरकार बन गई. आतिशी ने दिल्ली की मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, उनके अलावा सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय और अन्य तीन विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
CM Atishi Oath

आतिशी बनीं दिल्ली की मुख्यमंत्री (ANI)

Advertisment

Delhi CM Oath: दिल्ली में आज से आम आदमी पार्टी की नई पारी की शुरुआत हो गई. अरविंद केजरीवाल के बाद अब आम आदमी पार्टी ने आतिशी को दिल्ली का मुख्यमंत्री बनाया है. आतिशी ने शनिवार शाम दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. आतिशी के अलावा आप के पांच विधायकों को भी आतिशी कैबिनेट में मंत्री बनाया गया है. इनमें सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और मुकेश अहलावत का नाम शामिल है.

Advertisment

दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनी आतिशी

आतिशी के दिल्ली की मुख्यमंत्री बनने के बाद वह सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित की सूची में शामिल हो गई हैं. वह दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री हैं. उनसे पहले शीला दीक्षित इस पद पर रही और शीला दीक्षित से पहले सुषमा स्वराज ने भी दिल्ली के मुख्यमंत्री का पद संभाला था. इसके साथ ही आतिशी दिल्ली की सबसे युवा मुख्यमंत्री भी बन गई हैं. 43 वर्षीय आतिशी के पास दिल्ली के सबसे ज्यादा मंत्रालय संभालने की जिम्मेदारी भी है. वह आम आदमी पार्टी की संस्थापक सदस्य रही हैं. उन्होंने इसकी नीतियों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम किया है.

ये भी पढ़ें: Dharavi Masjid: मुंबई में मस्जिद के अवैध हिस्से को तोड़ने पहुंची BMC, लोगों ने तोड़ी गाड़ी, विरोध में सड़क पर बैठे

Advertisment

 

मंगलवार को केजरीवाल ने दिया था इस्तीफा

Advertisment

दिल्ली शराब नीति में कथित घोटालों के आरोप में फंसे अरविंद केजरीवाल ने बीते मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने राज निवास पहुंचकर उपराज्यपाल वीके सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंप दिया था. इसके बाद आप नेता आतिशी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था. आतिशी की कैबिनेट में पूर्व के सभी चारों मंत्रियों को दोबारा से मंत्री पद की जिम्मेदारी दी गई है. जबकि आरक्षित सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले मुकेश अहलावत को भी कैबिनेट में जगह दी गई है.

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi ने अमेरिका में सिखों पर अपने बयान पर तोड़ी चुप्पी, ‘झूठ फैला रही है BJP, बर्दाश्त नहीं कर सकती सच’

ऐसा रहा है आतिशी का राजनीतिक सफर

Advertisment

आतिशी ने साल 2013 में आम आदमी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. उसके बाद साल 2015 में उन्होंने पार्टी द्वारा मध्य प्रदेश में चलाए गए जल सत्याग्रह में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. 2019 के लोकसभा चुनाव में आप ने उन्हें बीजेपी के उम्मीदवार गौतम गंभीर के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा लेकिन वह इस चुनाव में चार लाख से ज्यादा वोटों से हार गईं.

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: चेन्नई टेस्ट में पंत-गिल के बाद अश्विन का कमाल, तीसरे दिन का खेल खत्म

हालांकि 2020 के विधासनभा चुनाव में वह कालकाजी सीट से 11 हजार से ज्यादा मतों से जीत गईं. 2023 में जब मनीष सिसोदिया को जेल जाना पड़ा तो आप ने उन्हें मंत्री बनाया. अब 2024 में केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आम आदमी पार्टी ने उन्हें मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी सौंप दी.

Advertisment

  • Sep 21, 2024 17:16 IST
    शाम 6 बजे सीएम आतिशी की प्रेस कॉन्फ्रेंस

    Delhi CM Oath: आतिशी ने शनिवार को दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. अब शाम छह बजे दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी. अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद पार्टी ने आतिशी को सीएम पद के लिए मनोनीत किया.



  • Sep 21, 2024 17:14 IST
    'केजरीवाल द्वारा किए गए कार्यों को आगे बढ़ाना हमारा लक्ष्य'

    Delhi CM Oath: दिल्ली में आज से आम आदमी पार्टी की नई सरकार का शपथ ग्रहण हुआ. आतिशी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. जबकि पांच विधायकों को भी मंत्री बनाया गया है. मंत्री पद की शपथ लेने के बाद गोपाल राय ने कहा कि, "यह टीम अरविंद केजरीवाल की है- इसका लक्ष्य उनके द्वारा शुरू किए गए कार्यों को आगे बढ़ाना है. सर्दियां आ रही हैं, विशेष रूप से वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली के लोगों के साथ काम करना लक्ष्य है, आप सरकार ने कई काम किए हैं- प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद लोगों को मुफ्त बिजली, बेहतर शिक्षा और अन्य सुविधाएं मिल रही हैं.''



  • Sep 21, 2024 17:04 IST
    'दलित और पिछड़ों के लिए काम करना हमारी प्राथमिकता'

    Delhi CM Oath Live: दिल्ली के मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद मुकेश अहलावत ने कहा कि, "यह सब अरविंद केजरीवाल और बाबा साहेब की वजह से है कि मेरे जैसे लोग मंत्री बनते हैं. हम जितना संभव हो सके काम करेंगे. हमारी प्राथमिकता दलित वर्ग और पिछड़े समुदाय के लिए काम करना है."



  • Sep 21, 2024 17:02 IST
    दिल्ली के लोगों के लिए काम करना जारी रहेगा

    Delhi CM Oath Live Update: शनिवार को आतिशी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उनके अलावा पांच विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली. आतिशी की सरकार में आप नेता कैलाश गहलोत को भी मंत्री बनाया गया है. मंत्री पद की शपथ लेने के बाद कैलाश गहलोत ने कहा कि, "पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक के रूप में अरविंद केजरीवाल का मार्गदर्शन बना रहेगा. हमारा एकमात्र लक्ष्य पहले की तरह दिल्ली के लोगों के लिए काम करना जारी रखना है साथ ही अरविंद केजरीवाल को वापस लाना है.



  • Sep 21, 2024 16:57 IST
    मुकेश अहलावत ने भी दिल्ली के मंत्री पद की शपथ

    Delhi CM Oath Live: दिल्ली की नई सरकार में मुकेश अहलावत को भी मंत्री बनाया गया है. आप विधायक मुकेश अहलावत ने सीएम आतिशी के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार में मंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह राज निवास में आयोजित किया गया. जहां दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और सीएम आतिशी के माता-पिता के अलावा कई अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद रहे.



  • Sep 21, 2024 16:55 IST
    इमरान हुसैन भी बने दिल्ली की मंत्री

    Delhi CM Oath Live: शनिवार को आतिशी ने दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उनके अलावा सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय, कैलाश गहलोत और इमरान हुसैन ने भी मंत्री पद की शपथ ली.



  • Sep 21, 2024 16:53 IST
    आतिशी सरकार में कैलाश गहलोत बने मंत्री

    Delhi CM Oath Live Update: दिल्ली की नई सरकार में कैलाश गहलोत को मंत्री बनाया गया है. राज निवास में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कैलाश गहलोत ने मंत्री पद की शपथ ली. उनके अलावा सौरभ भारद्वाज और गोपाल राय ने भी मंत्री के रूप में शपथ ली.



  • Sep 21, 2024 16:50 IST
    गोपाल राय ने भी ली मंत्री पद की शपथ

    Delhi CM Oath Live: दिल्ली की आम आदमी पार्टी की नई सरकार में गोपाल राय को भी मंत्री बनाया गया है. उन्होंने राज निवास में आयोजित समारोह में मंत्री पद की शपथ ली. केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. उसके बाद आतिशी को मुख्यमंत्री पद के लिए मनोनीत किया गया था. आतिशी ने शनिवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर ली.



  • Sep 21, 2024 16:48 IST
    सौरभ भारद्वाज ने ली मंत्री पद की शपथ

    Delhi CM Oath Live Update: राजधानी दिल्ली को नया मुख्यमंत्री मिल गया है. आतिशी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके बाद सौरभ भारद्वाज ने भी शपथ ली. उन्होंने मंत्री के रूप में राज निवास में आयोजित समारोह में शपथ ली. बता दें कि सौरभ भारद्वार केजरीवाल सरकार में भी मंत्री थे. और अब आतिशी की सरकार में भी उन्हें मंत्री बनाया गया है.



  • Sep 21, 2024 16:45 IST
    शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए सीएम आतिशी के माता-पिता

    Delhi CM Oath Live: आतिशी ने कुछ देर पहले दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह राज निवास में चल रहा है. इस दौरान सीएम आतिशी के पिता विजय सिंह और मां तृप्ता वाही भी मौजूद रहीं.



  • Sep 21, 2024 16:41 IST
    आतिशी ने ली दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ

    Delhi CM Oath Live: दिल्ली में आज से आम आदमी पार्टी की नई सरकार बन गई.आतिशी ने दिल्ली की मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह राजनिवास में चल रहा है. जहां सीएम के बाद अन्य विधायक भी मुख्यमंत्री पद की शपथ ले रहे हैं.



  • Sep 21, 2024 16:34 IST
    दिल्ली के मुख्य सचिव धर्मेंद्र ने किया केजरीवाल का स्वागत

    Delhi CM Oath Live: कुछ देर में आतिशी दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी. शपथ ग्रहण के लिए विधायक भी राजनिवास पहुंच गए हैं. इस दौरान दिल्ली के मुख्य सचिव धर्मेंद्र ने राजनिवास पर आप के राष्ट्रीय संयोजक और पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल का स्वागत किया.



  • Sep 21, 2024 16:31 IST
    राजनिवास पहुंची आतिशी और अन्य विधायक

    Delhi CM Oath Live: शपथ लेने के लिए आतिशी राजनिवास पहुंच गई हैं. इनके अलावा सौरव भारद्वाज और अन्य चार विधायक भी मंत्री पद की शपथ के लिए राजनिवास पहुंच गए हैं. बता दें कि अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. उसके बाद आतिशी को विधायक दल का नेता चुन लिया गया. अब आतिशी कुछ देर में दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी.



  • Sep 21, 2024 16:27 IST
    शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए राजनिवास पहुंचे दिल्ली पुलिस आयुक्त

    Delhi CM Oath Live Update: दिल्ली के मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह राजनिवास में हो रहा है. शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा और दिल्ली के मुख्य सचिव धर्मेंद्र राजनिवास पहुंच गए हैं. कुछ देर में शपथ ग्रहण समारोह शुरू होगा. जिसमें सीएम के रूप में आतिशी शपथ लेंगी. जबकि पांच मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी.



Sourabh Bhardwaj Atishi Delhi News delhi new cm atishi delhi cm Gopal Rai Delhi chief minister AAP Sourabh Bhardwaj
Advertisment
Advertisment