Advertisment

दिल्लीवाले इस बार भी दिवाली पर नहीं फोड़ पाएंगे पटाखे, सामने आया सरकार का ये फरमान

Delhi News: अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो आपके लिए ये जरूरी खबर है. क्योंकि दिल्ली सरकार ने दिल्ली के मौके पर पटाखों पर बैन लगाने का फैसला लिया है. जिसके तहत ना को पटाखों की बिक्री होगी और ना ही उसका स्टॉक किया जा सकेगा.

author-image
Suhel Khan
New Update
firecrackers

Delhi News: त्योहारी सीजन में महानगरों में प्रदूषण की समस्या बढ़ जाती है. जिसके चलते सरकार अलग-अलग कदम उठाती है. दिवाली के मौके पर सरकार तमाम तरह की पाबंदिया लागू कर देती है. ऐसे में दिल्ली वालों को हर साल दिवाली पर पटाखे खोड़ने का मौका नहीं मिल पाता. इस  बार भी दिल्ली वाले दिवाली पर पटाखे नहीं फोड़ पाएंगे. क्योंकि सरकार ने इस बार दिल्ली में पटाखों की बिक्री, उत्पादन और स्टोरेज पर रोक लगा दी है. यही नहीं पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर भी बैन रहेगा. जो 1 जनवरी 2025 तक जारी रहेगा. 

Advertisment

प्रदूषण के चलते लिया गया है फैसला

बता दें कि दिल्ली के आसपास दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ जाती है. इसके साथ ही सर्दियों के मौसम में भी दिल्लीवालों को प्रदूषण की मार झेलनी पड़ती है. इसे देखते हुए सरकार ने इस बार भी पटाखों पर बैन लगा दिया है. दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस बैन का कड़ाई से पालन कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें: जाकिर नाइक ने वक्फ बोर्ड को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान, 50 लाख मुसलमान हो जाएं...

Advertisment

इसके लिए दिल्ली पुलिस, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति और राजस्व विभाग साथ मिलकर काम करेंगे. दिल्ली के मंत्री गोपाल राय का कहना है कि इस फैसले के सफल क्रियान्वय के लिए सरकार द्वारा विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि इसे लेकर दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति की तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: बांग्लादेशियों के भारत में घुसने की कोशिश को असम पुलिस ने किया नाकाम, सीएम ने कही ये बात

दिवाली के आसपास दिल्ली में बढ़ जाता है प्रदूषण

Advertisment

बता दें कि हर साल दिवाली के आस-पास दिल्ली में प्रदूषण बढ़ जाता है. जिससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन महसूस होने लगती है.  ऐसे में सरकार हर साल पटाखे चलने पर रोक समेत कई पाबंदियां लगाई गई हैं. पटाखों पर बैन लगाने से पर्यावरण को दूषित होने से बचाया जा सकेगा. जिससे लोग साफ हवा में सांस ले सकें. हालांकि सरकार के लिए पटाखों पर रोक लगाना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं माना जाता. क्योंकि बैन के बावजूद तमाम लोग धड़ल्ले से पटाखे फोड़ते हैं.

ये भी पढ़ें: PM मोदी और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस की हैदराबाद हाउस में हुई बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Delhi News diwali Firecrackers banning firecrackers Ban on firecrackers Delhi news in hindi
Advertisment
Advertisment