Advertisment

अलकायदा के बड़े आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश, दिल्ली पुलिस 11 आतंकियों को धर दबोचा, कोर्ट ने भेजा जेल

Delhi News: आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़े 11 संदिग्ध आतंकियों को सुनवाई के बाद गुरुवार को कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया. इन आतंकियों को यूपी, राजस्थान और झारखंड से गिफ्तार किया गया था. जिन्हें गुरुवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया

author-image
Suhel Khan
New Update
Patiala house court

Delhi News: दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने गुरुवार को अलकायदा के आतंकियों से जुड़े 11 संदिग्धों को न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया है. बता दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल यूनिट ने अलकायदा के आतंकवादी मॉड्यूल का बड़ा खुलासा किया था. दिल्ली पुलिस ने खुफिया जानकारी के आधार पर सभी संदिग्धों को झारखंड, राजस्थान और उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया था. सुशील पांडे की रिपोर्ट में जाने क्या है पूरा मामला.

Advertisment

रांची अस्पताल से कर रहा था आतंकी नेटवर्क का देखरेख

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल यूनिट ने गिरफ्तार किए गए सभी आतंकियों को गुरुवार को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया. जहां से पटियाला हाउस कोर्ट ने सभी आरोपियों को 26 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है. बता दें कि इस पूरे आतंकवादी मॉड्यूल का नेतृत्व झारखण्ड के रांची के एक निजी अस्पताल के रेडियोलॉजिस्ट डॉक्टर इश्तियाक द्वारा किया जा रहा था. दिल्ली पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार इनमें से छह लोगों को हथियारों का प्रशिक्षण लेते समय गिरफ्तार किया गया.

ये भी पढ़ें: रूस के राष्ट्रपति पुतिन और NSA अजीत डोभाल की मुलाकात, PM Modi को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने का दिया न्योता

पुलिस को मिली बड़ी सफलता

दिल्ली पुलिस ने खुफिया जानकारी मिलने के बाद अलकायदा के आतंकवादी मॉड्यूल का 21 अगस्त को खुलासा किया था. दिल्ली पुलिस ने सभी को पकड़ने के लिए जबरदस्त तरीके से छापेमारी अभियान चलाया. इसके साथ ही कई दूसरे राज्यों की पुलिस के साथ मिलकर एक बड़ा अभियान भी चलाया गया. वही जांच में शामिल दिल्ली पुलिस ने आतंकवादी मॉड्यूल की तलाश में तीन राज्यों झारखंड, राजस्थान और यूपी में करीब 14  स्थानों पर छापेमारी भी की.

ये भी पढ़ें: अंतरिक्ष में फिर रचा गया इतिहास, धरती से 737 किमी ऊपर आम आदमी ने पहली बार किया स्पेसवॉक

दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों की पुलिस के सहयोग से  राजस्थान के भिवाड़ी से छह लोगों को हथियारों का ट्रेनिग लेते समय गिरफ्तार किया था. 0जिनकी पहचान हसन अंसारी, इनामुल अंसारी, अल्ताफ अंसारी, अरशद खान, उमर फारूक और शाहबाज अंसारी के रूप में की गई. पुलिस के अनुसार यह सभी पिछले कुछ दिनों से राजस्थान में अपना ठिकाना बनाए हुए थे.

इसके बाद अल कायदा से जुड़े पांच और संदिग्धों को झारखंड की राजधानी रांची से गिरफ्तार किया गया. जिसकी पहचान डॉ इश्तियाक अहमद, मोतिउर, रिजवान, मुफ्ती रहमतुल्लाह और फैजान के रूप में की गई. इन सभी लोगों का नेतृत्व रांची के निजी अस्पताल का रेडियोलॉजिस्ट डॉक्टर इश्तियाक कर रहा था. जो देश के अंदर बड़ी आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की फिराक में था.

ये भी पढ़ें: भारत की ‘सीक्रेट मिसाइल’ का सफल परीक्षण, चुटकियों में दुश्मनों को कर देती है तबाह, स्पीड से ही कांपा चीन!

Advertisment

राजस्थान के जंगलों में देते थे आतंकियों को ट्रेनिंग

दिल्ली पुलिस पुलिस के मुताबिक, आतंकी संगठन अल कायदा से जुड़े 11 संदिग्धों के अलावा तीन और लोगों को यूपी से गिरफ्तार किया. पुलिस ने खुफिया जानकारी के आधार पर तीनों को अलीगढ़ से पूछताछ के लिए हिरासत में लिया. पुलिस के अनुसार राजस्थान से पकड़े गए आतंकियों को अरावली पहाड़ियों के जंगल में हथियारों सहित कई तरह का प्रशिक्षण दिया गया था.

Patiala House Court delhi-police Al Qaeda Militant Terrorist Al Qaeda Al Qaeda module
Advertisment
Advertisment