Dilip Jaiswal: सम्राट चौधरी की प्रदेश अध्यक्ष पद से छुट्टी, जानें किसे मिली कमान

Dilip Jaiswal: बीजेपी के दिग्गज नेता दिलीप जायसवाल को बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष पद की कमान सौंपी गई है. वहीं, सम्राट चौधरी को इस पद से हटा दिया गया है. बता दें कि 2025 में बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाला है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
दिलीप जायसवाल

Dilip Jaiswal: बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी को प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया और उनकी जगह दिलीप जायसवाल को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. बता दें कि गुरुवार को दिल्ली में पार्टी कार्यालय में एक पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी गई. यह पत्र बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जारी किया. जिसमें कहा गया कि विधान परिषद सदस्य संजय जायसवाल को बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए नियुक्त किया जा रहा है. वहीं, तत्काल प्रभाव से उनकी नियुक्ति लागू कर दी गई है. वहीं मदन राठौड़ को राजस्थान का नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. नियुक्ति की घोषणा करते हुए, भाजपा ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर कहा, "भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने विधान परिषद सदस्य डॉ. दिलीप जयसवाल को भारतीय जनता पार्टी बिहार राज्य का अध्यक्ष नियुक्त किया है."

Advertisment

जानें कौन हैं दिलीप जायसवाल

आपको बता दें कि दिलीप जायसवाल नीतीश सरकार में भूमि एवं राजस्व मंत्री हैं. वह लगातार 20 वर्षों से बिहार प्रदेश भाजपा के कोषाध्यक्ष के पद पर हैं. वहीं, बिहार विधान परिषद  के सदस्य के रूप में यह उनका तीसरा कार्यकाल है. वह 2009 से ही इस पद पर बने हुए हैं. दिलीप बीजेपी के दिग्गज नेता में से एक हैं और सीमांचल क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रभाव रखते हैं. 

यह भी पढ़ें- 'बजट में बिहार को दिया गया झुनझुना, नीतीश हो चुके हैं फेल'- लालू यादव

विधासनभा चुनाव से पहले बीजेपी ने बदला प्रदेश अध्यक्ष

वहीं, अगले साल बिहार में विधानसभा का चुनाव होने वाला है. इसे लेकर एनडीए तैयारी में जुटी हुई है. जब से सम्राट चौधरी को डिप्टी सीएम बनाया गया, तब से ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि आगामी विधानसभा चुनाव से पहले बिहार बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष बदला जा सकता है. बता दें कि एनडीए की तरफ से नीतीश कुमार को सीएम चेहरा घोषित किया जा चुका है. वहीं, इंडिया एलायंस की तरफ से तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री फेस बनाया जा सकता है.

Bihar politicsal News Bihar Deputy CM Samrat Choudhary hindi news Revenue and Land Reforms Minister Dilip Jaiswal statement Bihar News
Advertisment
Advertisment