Advertisment

Earthquake Today: जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, इतनी तीव्रता से कांपी धरती

Jammu Kashmir Earthquake: मंगलवार सुबह जम्मू-कश्मीर में बैक टू बैक दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. ये भूकंप बारामूला और कुपवाड़ा में महसूस किया गया. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई.

author-image
Suhel Khan
New Update
Earthquake in JK

Jammu Kashmir Earthquake: जम्मू-कश्मीर में मंगलवार सुबह दो बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. जानकारी के मुताबिक, भूकंप के ये झटके घाटी के बारामूला और कुपवाड़ा में महसूस किए किए. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई. बताया जा रहा है कि पहला भूकंप बारामूला में मंगलवार सुबह 6.45 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए.

Advertisment

भूकंप का केंद्र बारामूला से 74 किमी दूर जमीन के पांच किमी अंदर था. भूकंप के झटके महसूस होने से लोगों की नींद खुल गई और वो दहशत में आ गए. आनन-फानन में लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. हालांकि, इस भूकंप से अभी तक किसी भी प्रकार के जान या माल के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

पहले भूकंप के सात मिनट बार फिर कांपी धरती

बारामूला में आए भूकंप के ठीक सात मिनट पर यानी 6.52 मिनट पर एक बार फिर से धरती कांपी. इस भूकंप का केंद्र बारामूला से 74 किमी दूर जमीन के अंदर 10 किलोमीटर भीतर था. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.8 मापी गई. इस दौरान पुंछ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

बारामूला में पिछले महीने भी आया था भूकंप

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में पिछले महीने भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. ये भूकंप भी बारामूला में आया था. इस भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई थी. ये भूकंप उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में दोपहर 12.26 बजे आया था. तब अधिकारियों ने बताया था कि भूकंप का केंद्र 34.32 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 74.41 डिग्री पूर्वी देशांतर पर 5 किमी की गहराई में आया था.

Advertisment

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में भी जुलाई में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) ने बताया कि पहाड़ी जिले में शाम करीब 5.34 बजे भूकंप आया. इस भूकंप का केंद्र जमीन के भीतर 10 किमी की गहराई में था. हालांकि इन दोनों ही भूकंप से किसी भी प्रकार का जान या माल का नुकसान नहीं हुआ था.

Advertisment
Advertisment