Advertisment

देश भर में गणेश चतुर्थी की धूम, जामनगर में हुई अनोखी लड्डू खाने की प्रतियोगिता

Ganesh Chaturthi celebration: गणेश चतुर्दशी के मौके पर गुजरात के जामनगर में एक अनोखी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. दरअसल, जामनगर में लड्डू प्रतियोगिता का आयोजन किया है. जिसमें सबसे अधिक लड्डू खाने वाले को विजेता घोषित किया जाता है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Laddu competition

Ganesh Chaturthi celebration: देशभर में गणेश चतुर्थी के हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है. इस मौके पर प्रतियोगिताओं का भी आयोजन हो रहा है. ऐसे में गुजरात के जामनगर में एक अनोखी 'लड्डू खाने' की प्रतियोगिता देशी गई. जिसे ओपन सौराष्ट्र लड्डू प्रतियोगिता नाम दिया गया. इस लड्डू प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए 16 साल से अधिक उम्र के लोग शामिल होन के लिए पहुंचे. ये लड्डू प्रतियोगिता पिछले कई सालों से चल रही है जो अब परंपरा बन चुकी है. इस प्रतियोगिता का आयोजन जामनगर के ब्रह्मा सोशल ग्रुप द्वारा किया गया.

Advertisment

49 प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा

आयोजकों के अनुसार, इस लड्डू प्रतियोगिता में कुल 49 प्रतियोगियों ने भाग लिया, जिनमें 33 पुरुष, 6 महिलाएं और 10 बच्चे शामिल थे. इससे भी ज्यादा हैरानी की बात तो ये है कि इस प्रतियोगिता के लिए जो लड्डू तैयार किए जाते हैं उसके लड्डुयों का वजन 100 ग्राम है. ये लड्डू शुद्ध घी और दूध से बनाए गए थे.

ये भी पढ़ें: Assam: CM हिमंता का एक और बड़ा ऐलान, आधार कार्ड के लिए अब देना होगा ये नंबर, सकते में ‘मियां मुसलमान’!

सबसे ज्यादा लड्डू खाने वाला जीतता है प्रतियोगिता

इस ओपन सौराष्ट्र प्रतियोगिता में जामकंडोराना, जामजोधपुर और जामनगर के लोगों ने भाग लिया. पिछले साल नवीन दवे ने 13 लड्डू खाकर जीत हासिल की थी और इस साल फिर रावजी मकवाना ने 12 लड्डू खाकर प्रतियोगिता जीती है. बच्चों में आयुष ठाकर विजेता रहे, जिन्होंने 5 लड्डू खाए. महिला वर्ग में पद्मनीबेन गजेरा ने 9 लड्डू खाकर जीत हासिल की.

ये भी पढ़ें: अब ये वायरस दुनियाभर के लिए बना खौफ, इस देश में फैल रहा अजीबोगरीब बर्ड फ्लू

बता दें कि गणेश चतुर्थी महाराष्ट् का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो अब पूरे देश में मनाया जाने लगा है. गणेश चतुर्थी की शुरुआत शनिवार से हुई. जो अनंत चतुर्दशी तक जारी रहेगा. इस त्योहार को विनायक चतुर्थी और विनायक चविथी के नाम से भी जाना जाता है, भगवान गणेश को 'नई शुरुआत के देवता' और 'बाधाओं को हटाने वाले' के रूप में सम्मानित किया जाता है. मुंबई में सबसे प्रसिद्ध गणेश मूर्तियों में से एक लालबागचा राजा के अनावरण के साथ गणेश चतुर्थी का उत्साह चरम पर है. बता दें कि लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल 1934 से मनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Pakistan Army Chief on Kargil War: करगिल युद्ध को लेकर पाकिस्तान का बड़ा कबूलनामा, सेना प्रमुख के बयान से मची खलबली

Gujarat News in hindi gujarat-news Bahula Ganesh Chaturthi ganesh chaturthi gujarat news online
Advertisment