Advertisment

मुंबई में गणेश महोत्सव की धूम, छठे दिन इतनी मूर्तियों का हुआ विर्सजन, संख्या जान रह जाएंगे दंग

Ganesh Mahotsav Celebration: महाराष्ट्र में इनदिनों गणेश महोत्सव की धूम मची हुई है. इस बीच हर दिन भगवान गणेश और देवी गौरी की मूर्तियों का विसर्जन भी किया जा रहा है. शुक्रवार सुबह रिकॉर्ड संख्या में भगवान गणेश की मूर्तियों को विसर्जन किया गया.

author-image
Suhel Khan
New Update
Ganesh Visarjan

Ganesh Mahotsav Celebration: महाराष्ट्र में इनदिनों गणेश महोत्सव की धूम मची हुई है. मुंबई के हर घर में भगवान गणेश विराजे हैं. इस दौरान तमाम भक्त हर दिन विध्नहर्ता भगवान गणेश और देवी गौरी की मूर्तियों का विसर्जन भी कर रहे हैं. ज्यादातर लोग अरब सागर में भगवान गणेश की मूर्तियों का विसर्जन करने पहुंच रहे हैं, इस बीच शुक्रवार को भी समुद्र में मूर्ति विसर्जन करने वालों की भारी भीड़ दिखाई दी. शुक्रवार सुबह इतनी मूर्तियों का विसर्जन किया गया, जिसकी संख्या जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

Advertisment

सुबह से ही लगी भक्तों की भीड़

मूर्ति विसर्जन करने के लिए सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ लग गई. इस दौरान भारी संख्या में लोग भगवान गणेश और देवी गौरी की मुर्तियां को विसर्जित करते देखे गए. शुक्रवार सुबह में ही 48 हजार से ज्यादा मूर्तियों को अरब सागर में विसर्जित किया गया. इस बारे में अधिकारियों ने जानकारी दी. अधिकारियों के मुताबिक, शुक्रवार सुबह 6 बजे तक अरब सागर और शहर के कृत्रिम तालाबों में 48,044 मूर्तियों को विसर्जित किया गया. इनमें से 41,154 मूर्तियां सिर्फ भगवान गणेश की थीं. जो 535 'सार्वजनिक मंडल' द्वारा विसर्जित की गईं.

ये भी पढ़ें: हरियाणा चुनाव में कांग्रेस को नए चेहरों से आस, मौजूदा विधायकों के साथ कई नेताओं के बेटे और दामाद को भी दिया टिकट

Advertisment

देवी गौरी की इतनी मूर्तियों का हुआ विसर्जन

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अधिकारियों के मुताबिक, शुक्रवार सुबह देवी गौरी की 6,355 मूर्तियों का भी विसर्जन किया गया. इस दौरान भगवान गणेश के भक्त 'गणपति बप्पा मोरया' के जयकारों लगाते नजर आए. उन्होंने प्रार्थनाओं और भक्ति गीतों के बीच मूर्तियों का विसर्जन किया. बता दें कि 10 दिनों तक चलने वाला गणेश महोत्सव के दौरान भक्त डेढ़ दिन, पांच दिन और छह या सात दिन के बाद अपने प्रिय देवता की मूर्तियों को भावनात्मक विदाई देते हैं.

ये भी पढ़ें: स्मृति ईरानी को मिली नई जिम्मेदारी! क्या BJP के इस एजेंडे को करेंगी पूरा

Advertisment

बीएमसी अधिकारियों के मुताबिक, 17,603 घरेलू गणेश मूर्तियां, 124 सार्वजनिक गणपति मूर्तियां और 2,482 देवी गौरी की मूर्तियां शहर भर में प्राकृतिक जल निकायों के प्रदूषण से बचने के लिए स्थापित कृत्रिम तालाबों में रखी गईं. बीएमसी ने कहा, विसर्जन के दौरान कहीं भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. बता दें कि इस बार गणेशमहोत्सव 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी के साथ शुरू हुआ. गणेश महोत्सव मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. इस साल 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के साथ इस उत्सव का समापन होगा.

ये भी पढ़ें: Mandi में मस्जिद को लेकर अब मचा बवाल, प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प, वाटर कैनन का इस्तेमाल

mumbai lord ganesha MAHARASHTRA NEWS Ganesh Mahotsav ganesh chaturthi
Advertisment
Advertisment