PUPG से मिला नकली नोट छापने का आइडिया, उसके बाद आ गई युवक की मौज, एक लालच ने पहुंचा दिया जेल

लालच करना हमेशा से बुरा माना गया है इसके बाद भी लोग लालच करना नहीं छोड़ते. पंजाब के फिरोजपुर से भी एक ऐसा ही मामला सामना आया है, जहां जल्द अमीर बनने के चक्कर में एक युवक नकली नोट छापने लगा.

author-image
Suhel Khan
New Update
Currency Notes

बहुत से युवा जल्द से जल्द अमीर बनने के चक्कर में कई बार गैरकानूनी काम करने लगते हैं. ऐसा ही एक मामला पंजाब के फिरोजपुर से सामने आया है. जहां जसकरण सिंह उर्फ राजन नाम का 22 साल का एक युवक नकली नोट छापने के मामले में पुलिस के हत्थे चढ़ गया. जसकरण ने सिर्फ 12वीं क्लास तक पढ़ाई की लेकिन वह जल्द से जल्द अमीर बनना चाहता था. इसी लालच में आज वह जेल की हवा खा रहा है. उसके साथ ही पुलिस न उसके साथी को भी गिरफ्तार किया है.

Advertisment

पबजी पर मिला नकली नोट छापने का आइडिया

जसकरण सिंह हमेशा से ही बिना काम किए अमीर बनने का सपना देखता था, एक दिन पबजी खेलते वक्त उसकी बातचीत अजीत से हूई. अजीत ने उसे नकली नोट छापने के बारे में बताया. अजीत ने राजन ने कहा कि नकली नोट छापना बहुत आसान है. जिसके लिए बस थोड़ा सा दिमाग लगाना होगा. उसके बाद वह ऐश करेगा. फिर क्या था राजन लालच में फंस गया और उसने नकली नोट छापना सीखने के लिए इंटरनेट पर तमाम जानकारियां हासिल कर लीं. उसने यूट्यूब पर भी नकली नोट छापना सीखने के लिए तमाम वीडियो देखे. उसके बाद उसे नोट छापने के लिए एक प्रिंटर की जरूरत पड़ी.

ये भी पढ़ें: Paris Paralympic 2024: भारत के गोल्ड मेडलिस्ट प्रमोद भगत पर अचानक लगा 18 महीनों का बैन, जानें क्या है पूरा मामला

फ्लिपकार्ट से मंगाया प्रिंटर

उसके बाद उसने नोट छापने के लिए फ्लिपकार्ट पर एक कलर प्रिंटर बुक कर दिया. उसके बाद उसे नोट छापने के लिए पेपर की जरूरत थी. खोज बीच करने के बाद उसने लुधियाना से जीएसएम वाला ए4 साइज का पेपर भी खरीद लिया. उसके बाद उसने नकली नोट छापना शुरू कर दिया. नकली नोट में सिक्योरिटी थ्रेड जोड़ने के लिए उसने हिट एंड ट्रायल मेथड का प्रयोग किया. इसके बाद उसने पहले 100 रुपये के नोट छापे. इसके बाद 200 और फिर 500 रुपये के नोट छापना शुरू कर दिया.

ये भी पढ़ें: Kolkata Doctor Murder: देशभर में आज से ओपीडी सेवाएं भी बंद, कोलकाता केस के बाद डॉक्टरों की हड़ताल जारी

ठेली वालों और छोटी-मोटी दुकान पर चलाए नकली नोट

राजन ने पहले नकली नोटों को छोटी-मोटी दुकानों के अलावा खाने-पीने के ठेलों, बर्गर स्टोर पर चलाना शुरू कर दिया. जहां ये नोट आसानी से चल जाते थे. इस तरह से उसकी जिंदगी ऐश से कटने लगी. लेकिन ज्यादा नोट कमाने का लालच अभी बाकी था. तभी उसने ज्यादा पैसों के लालच में अपने दोस्त आकाशदीप सिंह को भी अपने प्लान के बारे में बता दिया. राजन ने उसे 500 रुपये के नोटों में 50 हजार रुपये की रकम दी.

ये भी पढ़ें: India Independence on Lease: क्या 99 साल की लीज पर मिली थी भारत को आजादी? 21 साल बाद गुलामी का खतरा?

Advertisment

जुए के अड्डे पर पकड़ी गई नकली नोटों की चाल

राजन, आकाशदीप के  जरिए नकली नोटों को जुए के अंड्डे पर चलाना चाहता था. क्योंकि जुए के अड्डे पर किसी के पार इतना वक्त नहीं होता जिससे कोई इन नोटों को ठीक से चैक करता. लेकिन उनका ये आइडिया फेल हो गया. जुआरियों ने पहली ही नजर में उनके नकली नोट पहचान लिए. उसके बाद जुआरियों ने सारे नकली नोट फाड़ दिए और आकाशदीप की जमकर पिटाई की. उसके बाद उसे पुलिस के हवाले कर दिया. 

ये भी पढ़ें: Film Shooting Viral Video : ...तो इस तरह फिल्मों में शूट किये जाते हैं HOT सीन, देख आपको भी नहीं होगा यकीन!

3.42 लाख रुपये के नकली नोट बरामद

उसके बाद पुलिस ने फिरोजपुर जिला के जीरा कस्बे की बस्ती मचियां में रहने वाले जसकरण सिंह उर्फ राजन के घर से पुलिस ने 500, 200 और 100 रुपये के नकली नोट जब्त किए हैं. इन नोटों की कुल कीमत 3.42 लाख रुपये है. बताया जा रहा है कि इन नकली नोटों से राजन ने पूरे दो महीने से तक ऐश की लेकिन ज्यादा लालच के चक्कर में पुलिस के हत्थे चढ़ गया.

fake currency Old Indian notes Punjab News Firozpur Fake note Crime news
Advertisment