Gujarat Weather: गुजरात में भारी बारिश का कहर, दो दिन में 16 लोगों की मौत, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Gujarat Rain Alert: भारी बारिश ने गुजरात मे हाहाकार मचा रखा है. राज्य में भारी बारिश के चलते बीते दो दिनों में 16 लोगों की जान जा चुकी है. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से राज्य में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Gujarat Rain Alert

Gujarat Rain Alert: देश के कई राज्यों में इनदिनों भारी बारिश ने तबाही मचा दी है. गुजरात में हालात सबसे ज्यादा खराब है. राज्य के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से राज्य के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो राज्य में आने वाले दिनों में और अधिक बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, सौराष्ट्र और कच्छ पर गहरा दबाव के और तीव्र होने की संभावना है. जो वर्तमान में भुज से 50 किमी उत्तर-उत्तरपश्चिम में स्थित है. जो उत्तर-पूर्व अरब सागर की ओर बढ़ रहा है जिससे पूरे क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

Advertisment

इन जिलों के लिए जारी किया गया रेड अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. आईएमडी ने भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग ने वडोदरा, छोटा उदयपुर, नर्मदा, भरूच और सूरत में भारी बारिश की चेतावनी दी है. आईएमडी के मौसम वैज्ञानिक रामाश्रय यादव के मुताबिक, गहरा दबाव 12 किमी प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ रहा है और इससे सौराष्ट्र, कच्छ क्षेत्रों में "अत्यंत भारी से असाधारण भारी" बारिश होने की आशंका है. इसके साथ ही अगले चार दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी के साथ स्थिति बनी रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: महंगा होने वाला है खाने का तेल! पहले ही कर लें स्टोर

वडोदरा में सबसे खराब हालात

सबसे ज्यादा खराब हालात वडोदरा में बने हुए हैं. शहर में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है. जिसके चलते कई इलाकों में कई फीट तक पानी भर गया है. यही नहीं कुछ इलाकों में तो 12 फीट तक पानी भरने की बात कही जा रही है. भारी बारिश और अजवा बांध से पानी छोड़े जाने के बाद वड़ोदरा से होकर बहने वाली विश्वामित्री नदी का जलस्तर बढ़ गया है और ये बढ़कर 37 फीट तक हो गया है. जो खतरे के निशान से काफी ऊपर है. जिसके चलते पूरे शहर में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. जहां राज्य सरकार ने राहत बचाव के लिए सेना को भेजा है.

ये भी पढ़ें: यूपी-बिहार समेत इन 10 राज्यों में बनेंगी 12 इंडस्ट्रियल स्मार्ट सिटी, 10 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

राज्य में कई लोगों की जान

इनदिनों पूरे गुजरात में स्थिति गंभीर बनी हुई है, पिछले दो दिनों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 16 लोगों की मौत हो गई है. राज्य में लगातार चौथे दिन भारी बारिश होने के कारण हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल ने कहा कि वडोदरा की स्थिति चिंताजनक है. स्थानीय प्रशासन ने पहले ही 5,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है और लगभग 1,200 फंसे हुए लोगों को बचाया है. उन्होंने कहा कि सरकार बाढ़ को कम करने के लिए दीर्घकालिक समाधान तलाश रही है, जिसमें अजवा बांध से पानी को पहले से ही उफन रही विश्वामित्री नदी में प्रवाहित करने की बजाय नर्मदा नहर में मोड़ने का प्रस्ताव भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: कोलकाता रेप मर्डर मामले में अब तक का सबसे बड़ा एक्शन, उठाया गया ये कदम

IMD red alert gujarat rain alert Weather Update Weather Forecast gujarat rain Red Alert Gujarat Rain News
Advertisment
Advertisment